लाइव टीवी

13 साल में 9 हजार से ज्यादा रन, करीब 300 विकेट मगर धोनी ने खिलाए सिर्फ 3 मैच, अब लिया संन्यास

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 11:57 AM IST
13 साल में 9 हजार से ज्यादा रन, करीब 300 विकेट मगर धोनी ने खिलाए सिर्फ 3 मैच, अब लिया संन्यास
अभिषेक नायर आईपीएल में मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स और राजस्‍थान रॉयल्स से जुड़े रहे थे. (फाइल फोटो)

बाएं हाथ के ऑलराउंडर अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए 3 वनडे मैच खेले हैं. हालांकि इनमें उनका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 11:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर 3-0 की टेस्ट सीरीज जीत का जश्न मना रही है, वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया (Team India) के सदस्य रह चुके एक खिलाड़ी ने बुधवार को संन्यास का ऐलान कर दिया. करीब 13 साल लंबे फर्स्ट क्लास करियर के बाद आखिरकार अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) ने संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की. अभिषेक नायर ने मुंबई और पुड्डुचेरी के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है.

अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स से बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़े हुए हैं. उन्होंने संन्यास के फैसले के बारे में पिछले महीने ही बीसीसीआई और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन को बता दिया था. इंस्टाग्राम पर संन्यास का ऐलान करते हुए अभिषेक नायर ने कहा, 'मैं शुक्रगुजार हूं कि करियर के दौरान मुझे सभी से इतना सहयाेग और समर्थन मिला. यह बेहद सम्मान की बात है. मैंने इस खेल को अपना सबकुछ दिया. न कोई मलाल है और न ही कोई वापसी. ये समय आगे बढ़ने का है. सभी का शुक्रिया...'

दिनेश कार्तिक के मेंटर, मुंबई को दिलाए रणजी खिताब
रणजी ट्रॉफी क्रिकेट (Ranji Trophy Cricket) में मुंबई (Mumbai) की सफलता में अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का योगदान खासा अहम है. उन्होंने साल 2006 में अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने मुंबई को लगातार रणजी ट्रॉफी जिताने में मदद की. इसके अलावा अभिषेक नायर टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) के मेंटर भी हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने फिटनेस और काम करने के तरीके को लेकर नायर की कई बार प्रशंसा की है.


Loading...



धोनी की कप्तानी में खेले टीम इंडिया के लिए
36 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज और मध्यम गति के तेज गेंदबाज अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए 3 वनडे खेले हैं. ये सभी मुकाबले उन्होंने टीम इंडिया के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में साल 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले. हालांकि इनमें उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. नायर ने टीम इंडिया के लिए जो तीन वनडे खेले, उनमें एक में उनकी बल्लेबाजी आई, जिसमें वे बिना खाता खोले नाबाद लौटे. वहीं गेंदबाजी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

...जब फेंका 17 गेंदों का ओवर
अभिषेक नायर (Abhishek Nayar) का जन्म 8 अक्टूबर 1983 को सिकंदराबाद में हुआ था, हालांकि उनके माता-पिता मूलरूप से केरल से हैं. शिवाजी पार्क में खेलकर बड़े हुए अभिषेक नायर के नाम वनडे मैच में 17 गेंद का ओवर फेंकने का भी रिकॉर्ड है. इंटर जोन देवधर ट्रॉफी में उन्होंने साउथ जोन के खिलाफ 17 गेंद का ओवर फेंका था, जिसमें उन्होंने दस वाइड और एक नोबॉल फेंकी थी.

cricket, cricket news, sports news, abhishek nayar, ranji trophy, mumbai ranji team, mahendra singh dhoni, ms dhoni, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, अभिषेक नायर, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी, रणजी ट्रॉफी, मुंबई रणजी टीम
अभिषेक नायर के नाम वनडे मैच में 17 गेंद का ओवर फेंकने का अनचाहा रिकॉर्ड है. (फाइल फोटो)


रणजी ट्रॉफी में मुंबई के अहम खिलाड़ी
2012/2013 रणजी ट्रॉफी सत्र में वे सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. तब उन्होंने मुंबई के लिए 966 रन बनाए थे. साल 2006 में अभिषेक नायर ने मोहम्मद निसार ट्रॉफी में कराची अर्बन के खिलाफ ताबड़तोड़ 152 रन बनाए थे. साल 2012/2013 में नायर को बेहतरीन ऑलराउड प्रदर्शन के लिए लाला अमरनाथ अवॉर्ड दिया गया. इंडियन प्रीमियर लीग में अभिषेक नायर शुरुआत में मुंबई इंडियंस के लिए मैदान में उतरे. बाद में वे किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े और फिर पुणे वॉरियर्स के लिए भी खेले. बाद में नायर ने राजस्‍थान रॉयल्स का रुख किया.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 173 विकेट, 5749 रन
अभिषेक नायर ने अपने 13 साल लंबे करियर में 103 फर्स्ट क्लास मैच में 5749 रन बनाए हैं, जबकि 173 विकेट लिए. वहीं 99 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 2145 रन बनाए और 79 विकेट लिए. वहीं, 95 टी-20 मैच में उन्होंने 1291 रन बनाए जबकि 27 विकेट भी लिए. इस तरह उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 9185 रन बनाए जबकि 279 विकेट लिए.

BCCI को आज मिलेगा नया 'दादा', सौरव गांगुली संभालेंगे अध्यक्ष पद

क्रिकेट के मैदान पर सौरव गांगुली के वो किस्से, जो साबित करते हैं उनकी 'दादागिरी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...