Home /News /sports /

सारा टेलर ने रचा इतिहास, Abu Dhabi T10 में क्रिस गेल जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को देंगी कोचिंग

सारा टेलर ने रचा इतिहास, Abu Dhabi T10 में क्रिस गेल जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को देंगी कोचिंग

Abu Dhabi T10: सारा टेलर पुरुषों के फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बन गई हैं. (Sarah Taylor/Instagram)

Abu Dhabi T10: सारा टेलर पुरुषों के फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बन गई हैं. (Sarah Taylor/Instagram)

सारा टेलर (Sarah Taylor) ने सितंबर 2019 में तनाव के कारण महज 30 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन 'द हंड्रेड' से इंग्लैंड-विकेटकीपर ने क्रिकेट की दुनिया में फिर वापसी की. अब वह अबू धाबी टी10 लीग में कोच की भूमिका में नजर आएंगी. सारा वनडे और टी20 दोनों में विकेट के पीछे शिकार करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 126 वनडे में विकेट के पीछे 136 शिकार किए. इसमें 85 स्टम्पिंग और 51 कैच हैं. टेलर ने 90 टी20 में 74 शिकार किए. इसमें 23 कैच और 51 स्टम्पिंग हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंग्लैंड की पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर सारा टेलर (Sarah Taylor) आगामी अबू धाबी टी10 लीग (Abu Dhabi T10) में कोच की भूमिका में नजर आएंगी. सारा इस लीग में टीम अबू धाबी (Team Abu Dhabi) की सहायक कोच होंगी. सारा ने पुरुषों के पेशेवर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बनकर इतिहास रच दिया है. सारा टेलर को इतिहास में सर्वश्रेष्ठ महिला विकेटकीपरों में से एक माना जाता है. सारा इससे पहले ससेक्स (Sussex) के साथ पुरुषों की काउंटी टीम (County Cricket) में पहली महिला विशेषज्ञ कोच थीं. वह टीम अबू धाबी के सहायक कोच के रूप में अपनी नियुक्ति के साथ उम्मीद करती हैं कि अबू धाबी टी10 के साथ उसकी भागीदारी दुनिया भर की महिलाओं और लड़कियों को प्रेरित करेगी.

    सारा टेलर ने कहा, ”इस फ्रेंचाइजी की दुनिया में आकर, जहां दुनियाभर के कोच और खिलाड़ी हैं, मुझे यह सोचना अच्छा लगा कि कोई युवा लड़की या देखने वाली कोई महिला मुझे कोचिंग टीम में देख सकती है और महसूस करें कि यह एक अवसर है.” उन्होंने जोर देकर कहा, ‘अगर वह कर सकती है, तो मैं क्यों नहीं?’ उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह थोड़ा और सामान्य हो जाएगा. मैं पहली हो सकती हूं, लेकिन मैं आखिरी नहीं रहूंगी. कोचिंग मेरा जुनून है और यह पुरुषों के रास्ते पर जाने जैसा है, जो वास्तव में रोमांचक है.

    WI vs BAN: क्रिस गेल लगाना चाहते थे सिक्स, बांग्लादेशी स्पिनर ने यूं किया बोल्ड- Video

    उन्होंने कहा, ”मुझे पुरुष परिवेश में कभी कोई समस्या नहीं हुई और मैं चुनौती का आनंद लेती हूं. आप हमेशा साबित करना चाहते हैं कि आप काफी अच्छे हैं, लेकिन नए माहौल में जाने वाले किसी भी कोच के लिए भी ऐसा ही है.” दो आईसीसी महिला विश्व कप, महिला टी20 विश्व कप जीतने वाली सारा टेलर ने शानदार करियर के दौरान 226 बार इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया. अब वह टीम अबू धाबी के लिए मुख्य कोच पॉल फारब्रेस के सहायक के रूप में काम करेंगीं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर की सेवाएं भी ली हैं.

    लांस क्लूजनर वर्तमान में पुरुषों के टी20 विश्व कप में खेलने वाली अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच हैं. उनकी उपस्थिति कोचिंग टीम के लिए और भी अधिक विश्व स्तरीय अनुभव जोड़ती है. ससेक्स के साथ काम करना जारी रखने के साथ-साथ टेलर उसी काउंटी में बेड्स स्कूल में भी कोच हैं. सारा इस समर में ब्रिटेन में ‘द हंड्रेड और द वीमेंस टी20 कप में खेलने के लिए रिटायरमेंट से बाहर आईं हैं. सारा खेलने के लिए अवसरों को अधिक खुला रखती हैं. ऐसे में उन्होंने अबू धाबी के साथ काम करने का मौका चुना. वह फारब्रेस और क्लूजनर के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.

    IND vs NZ T20 World Cup: सुनील गावस्कर की टीम इंडिया को खरी-खरी, NZ को हराने के प्लेइंग-11 में करें 2 बदलाव

    सारा टेलर ने कहा, ”यह अचानक आया और हैरान करने वाला सरप्राइज था.” सारा ने टीम अबू धाबी के महाप्रबंधक शेन एंडरसन के आए एक व्हाट्सएप मैसेज पढ़ने के बाद कहा. इस मैसेज में लिखा था कि क्या वह इस पद में दिलचस्पी लेगी? सारा ने कहा कि मैं उन दिनों की गिनती कर रही हूं, जब तक कि मैं अबू धाबी नहीं पहुंच जाती हूं. उन्होंने कहा, ”मैं इंतजार नहीं कर सकती. जैसे ही मुझे पता चला कि स्टाफ कौन था, इसने इस खबर को और भी रोमांचक बना दिया. यह एकदम से आने वाला पल था और अगर मैं इस अवसर को छोड़ती तो मूर्ख होती. मुझे यहां बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, शायद उनके पास मुझे बताने के लिए बहुत कुछ है और मैं यह सब सीखने जा रही हूं.”

    उन्होंने आगे कहा, ”मैं वहां एक नोटबुक लेकर बैठने वाली हूं और जितना लिख सकती हूं, उतना लिखूंगी. वह भी यह बात जानते हैं और वह मुझे खूब सिखाएंगे, क्योंकि मैं अपने कोचिंग करियर की शुरुआत में हूं.” शेन एंडरसन ने कहा, ”सारा टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय अनुभव और ज्ञान का खजाना लाएंगाी.” अबू धाबी टी10 का पांचवां संस्करण 19 नवंबर से 4 दिसंबर तक यूएई के विश्व प्रसिद्ध शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में होगा. टीम अबू धाबी ने अपने कोचिंग स्टाफ की घोषणा करने के साथ-साथ इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर लियाम लिविंगस्टोन को भी अपने आइकॉन प्लेयर के रूप में साइन किया है, जबकि वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल को टीम में बरकरार रखा गया है.

    टीम अबू धाबी की फुल स्क्वायड: क्रिस बेंजामिन, डैनी ब्रिग्स, अहमद डेनियल, फिदेल एडवर्ड्स, मोहम्मद फ़राज़ुद्दीन, क्रिस गेल, कॉलिन इनग्राम, मर्चेंट डी लैंग, लियाम लिविंगस्टोन, ओबेड मैक्कॉय, रोहन मुस्तफा, नवीन-उल-हक, फिल साल्ट, पॉल स्टर्लिंग.

    Tags: Abu Dhabi T10 League, Chris gayle, Cricket news, Liam Livingstone, Sarah taylor

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर