लाइव टीवी
Elec-widget

हरभजन सिंह ने किया था इस महान खिलाड़ी की नाक में दम, सामने आया 'दर्द'

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 2:49 PM IST
हरभजन सिंह ने किया था इस महान खिलाड़ी की नाक में दम, सामने आया 'दर्द'
हरभजन सिंह ने किया एडम गिलक्रिस्ट को सबसे ज्यादा परेशान!

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को अपने करियर का सबसे मुश्किल गेंदबाज बताया

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 2:49 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. अपने बल्ले से गेंदबाजों की लाइन-लेंग्थ बिगाड़ देने वाले महान विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने खुलासा किया है कि उन्हें करियर में सबसे ज्यादा परेशान भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने किया था. एडम गिलक्रिस्ट ने हरभजन सिंह को कठिनतम गेंदबाज करार देते हुए कहा कि भारत का यह ऑफ स्पिनर और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन उनके अंतरराष्ट्रीय करियर में दो सबसे कठिन गेंदबाज रहे.

'हरभजन ने 2001 के दौरे पर की जबर्दस्त गेंदबाजी'
अपने शानदार करियर की उपलब्धियों और यादगार पलों को याद करते हुए गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने 2001 के भारत दौरे का जिक्र किया जिसमें हरभजन ने गेंदबाजी के जौहर दिखाए थे. उन्होंने क्रिकेट डॉट कॉम डाट एयू में 'द अनप्लेबल पॉडकास्ट' में कहा, 'हरभजन मेरे पूरे करियर में सबसे कठिन विरोधी रहे. मुरली और हरभजन दो ऐसे गेंदबाज रहे जिनका सामना करने में सबसे ज्यादा दिक्कत हुई.'

हरभजन सिंह ने 2001 टेस्ट सीरीज के तीन मैचों में 32 विकेट लिए थे


भारत ने 2001 की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के 15 मैचों के विजय अभियान पर रोक लगाई थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट दस विकेट से जीता लेकिन उसके बाद हरभजन की गेंदबाजी के दम पर भारत ने दोनों टेस्ट जीते. गिलक्रिस्ट ने कहा, 'हम पांच विकेट 99 रन गंवा चुके थे. मैं बल्लेबाजी के लिए गया और 80 गेंद में शतक जमाया. हम तीन दिन के अंदर ही जीत गए.'

गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा, 'मुझे लगा कि बहुत आसान है लेकिन मैं गलत था. अगले टेस्ट में ही हमारा सामना हकीकत से हुआ. हरभजन ने हमारे पैरों तले से जमीन खिसका दी.' हरभजन ने तीन मैचों में 32 विकेट लिए जिसमें दूसरे टेस्ट में कोलकाता के ईडन गार्डन पर भारत की पहली टेस्ट हैट्रिक शामिल है.

एडम गिलक्रिस्ट ने 33 इंटरनेशनल शतक जड़े

Loading...

गिलक्रिस्ट का बेमिसाल करियर
गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) को भले ही हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और मुरलीधरन का सामना करना मुश्किल लगा हो लेकिन अपने करियर में उन्होंने कई मैच अकेले ही जिता दिए. गिलक्रिस्ट ने 96 टेस्ट मैचों में 17 शतक और 26 अर्धशतकों की मदद से 5570 रन बनाए. गिलक्रिस्ट का टेस्ट औसत 47.61 रहा. वनडे में भी गिलक्रिस्ट ने 287 वनडे मैचों में 9619 रन बनाए. वनडे में उनके बल्ले से 16 शतक और 55 अर्धशतक निकले.

यह भी पढ़ें : दीपक चाहर बोले- मुश्किल समय में याद करता हूं धोनी के टिप्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 2:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com