लाइव टीवी
Elec-widget

17 साल के खिलाड़ी ने दर्दनाक चोट के बावजूद खेली आतिशी पारी, 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन ने टेके घुटने!

भाषा
Updated: November 18, 2019, 9:14 AM IST
17 साल के खिलाड़ी ने दर्दनाक चोट के बावजूद खेली आतिशी पारी, 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन ने टेके घुटने!
रहमानउल्‍ला गुरबाज ने ठोके 79 रन

Afghanistan vs West Indies: लखनऊ में खेले गए तीसरे टी20 में अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज 2-1 से जीती, रहमानउल्‍ला गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) ने ठोका तूफानी अर्धशतक

  • Share this:
लखनऊ. महज 17 साल के ओपनर रहमानउल्‍ला गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) की तूफानी पारी के बाद सूझबूझ भरी गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्‍तान ने टी-20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 29 रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में अफगानिस्तान (Afghanistan) ने लगातार दूसरी बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 'मैन ऑफ द मैच' गुरबाज की आतिशी पारी (52 गेंदों पर 79 रन) की मदद से 156 रन का स्‍कोर खड़ा किया और होशियारी भरी गेंदबाजी करके वेस्‍टइंडीज को निर्धारित ओवरों में सात विकेट पर 127 रन पर ही रोक दिया. वनडे सीरीज 0-3 से हारने के बाद अफगान टीम पहला टी-20 मैच भी हार गयी थी, मगर उसने जोरदार वापसी करते हुए पहली बार वेस्टइंडीज (West Indies) से टी-20 सीरीज जीत ली. अफगान ऑल राउंडर करीम जनात को 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया.

वेस्टइंडीज हुई ढेर
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज (West Indies) की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे लेंडल सिमंस तीसरे ओवर में स्पिनर मुजीब उर्रहमान की गुगली पर बोल्‍ड हो गये. वह 11 गेंदों पर सिर्फ सात रन बना सकेय स्‍कोर में अभी तीन ही रन जुड़े थे कि ब्रैंडन किंग भी मात्र एक रन बनाकर मध्‍यम तेज गेंदबाज नवीन उल हक की एक नीची रहती गेंद पर बोल्‍ड हो गये.

अफगानिस्तान ने पहली बार वेस्टइंडीज से जीती टी20 सीरीज


आठवें ओवर में पिछले मैच के हीरो करीम जनात ने लेविस (16) को पगबाधा आउट कर अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलायी. तेजी से रन बनाने के दबाव में 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमेयर (11) अफगान कप्‍तान राशिद खान का शिकार बन गये.

पोलार्ड का विकेट बना हार की वजह
विंडीज (West Indies) की उम्‍मीदें होप और कप्‍तान काइरन पोलार्ड पर लगी थीं. होप ने नौवें ओवर में मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 43 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. वेस्‍टइंडीज को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिये 46 रन बनाने थे. इसी बीच, पोलार्ड 18वें ओवर में नवीन उल हक की गेंद पर ऊंचा शॉट खोलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर नजीबउल्‍ला जादरान को कैच दे बैठे. उन्‍होंने 11 गेंदों में 11 रन बनाये.
Loading...

पोलार्ड 11 गेंद में 11 रन ही बना पाए


19वें ओवर की पहली गेंद पर नईब ने जमकर खेल रहे होप (52) को एक्‍स्‍ट्रा कवर पर असगर अफगान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज की उम्‍मीदें तोड़ दीं. मैच के आखिरी ओवर में हक ने जेसन होल्‍डर (06) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया. अफगानिस्‍तान की तरफ से हक ने तीन विकेट लिये। जबकि एक-एक विकेट मुजीब उर्रहमान, जनात, नईब और राशिद के खाते में गया.

गुरबाज की तेज-तर्रार पारी
इससे पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज रहमान उल्‍ला गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) ने अपनी तूफानी पारी से किसी भी कैरेबियाई गेंदबाज को नहीं बख्‍शा और मैदान में हर तरफ करारे शॉट जमाये. मात्र 12 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई (00) और वन डाउन करीम जनात (02) के पवेलियन लौटने के बावजूद गुरबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए इब्राहिम जादरान के साथ स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया लेकिन तभी जादरान (01) रन आउट हो गए. गुरबाज ने असगर अफगान के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. अफगान (24) रन बनाकर ब्रैंडन किंग के हाथों कैच आउट हुए.



चोट के बावजूद खेलते रहे गुरबाज
दूसरे छोर पर गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) ने आक्रामक तेवर बरकरार रखे. वह 16वें ओवर में तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की एक फुलटॉस गेंद पर चोटिल हो गये. मगर उन्‍होंने बल्‍लेबाजी जारी रखी और दो चौके और इतने ही छक्‍के और जड़े. गुरबाज 17वें ओवर में पोलार्ड की एक वाइड गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में डीप प्‍वाइंट पर लपके गये. उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान छह चौके और पांच छक्‍के जड़े. वेस्‍टइंडीज की तरफ से विलियम्‍स, शेल्‍डन कॉटरेल और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिये.

रवि शास्‍त्री ने महाकालेश्‍वर मंदिर में की पूजा, सपोर्ट स्‍टाफ भी रहा मौजूद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...