रचा इतिहास : 140 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा, अब अफगानिस्तान ने दोहराया, इंडिया समेत 9 टीमों से आगे निकला

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में ऐसा महज दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम ने अपनी दूसरी टेस्ट जीत इतने कम मैचों में हासिल कर ली हो. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने तीन मैचों में अपनी दूसरी टेस्ट जीत हासिल कर ली थी.

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 8:42 PM IST
रचा इतिहास : 140 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा, अब अफगानिस्तान ने दोहराया, इंडिया समेत 9 टीमों से आगे निकला
अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट में 11 विकेट लिए हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 8:42 PM IST
टेस्ट क्रिकेट के 140 साल के सफर में 9 सितंबर 2019 का दिन ऐतिहासिक लम्हे के रूप में दर्ज हो गया. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपने तीसरे ही टेस्ट मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को 224 रनों के बड़े अंतर से मात देकर इतिहास रच दिया. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) ने जैसे ही बांग्लादेश के अंतिम बल्लेबाज सौम्य सरकार को आउट किया, पूरी टीम जश्न के माहौल में डूब गई. हो भी क्यों न, आखिर अफगानिस्तान ने वो कारनामा कर दिखाया था जो आज से 140 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने अंजाम दिया था. वो कारनामा जो ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई भी टेस्ट खेलने वाला देश नहीं कर पाया था. इंडिया (Indian Cricket Team) भी नहीं...

ऑस्ट्रेलिया ने 1979 में किया था ऐसा
दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा महज दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम ने अपनी दूसरी टेस्ट जीत इतने कम मैचों में हासिल कर ली हो. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने तीन मैचों में अपनी दूसरी टेस्ट जीत हासिल कर ली थी. तब उसने 15 से 19 मार्च के बीच 1877 में हुए पहले मैच में इंग्लैंड को हराया था. 31 मार्च से 4 अप्रैल के बीच खेले गए दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने चार विकेट से जीत दर्ज की. वहीं 1979 में 2 से 4 जनवरी के बीच हुए अपने तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 10 विकेट से जीत हासिल की. यानी ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुरुआती तीन मैचों में से दो टेस्ट जीत लिए थे.

इंडिया ने दो दिन में 262 रन से दी थी मात

वहीं अफगानिस्तान (Afghanistan) ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट इतिहास की शुरुआत की. 14 से 18 जून तक बेंगलूरु में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने दो ही दिन में अफगानिस्तान को 262 रनों से करारी मात दी. इसके बाद अफगानिस्तान ने आयरलैंड (Ireland) से मुकाबला खेला. 15 मार्च से शुरू हुए इस मैच में अफगानिस्तान ने चार दिनों के भीतर 7 विकेट से जीत दर्ज की. यह मुकाबला देहरादून में खेला गया.

rashid khand, afghanistan vs bangladesh live, live cricket score, afg vs ban score, ban vs afg live, राशिद खान, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, अफगानिस्‍तान वस बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर, शाकिब अल हसन, असगर अफगान, क्रिकेट, cricket
अफगानिस्तान को पहली टेस्ट जीत आयरलैंड के खिलाफ मिली थी. (फाइल फोटो)


इंडिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड समेत 9 टीमों को पीछे छोड़ा
Loading...

अफगानिस्तान ने सबसे कम मैचों में अपनी दूसरी टेस्ट जीत दर्ज करने के मामले में टेस्ट खेलने वाले नौ देशों को मात दी है. इनमें सबसे ज्यादा मैच बांग्लादेश ने लिए हैं, जिसने 60 टेस्ट खेलकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की थी. वहीं, न्यूजीलैंड ने इसके लिए 55, जिम्बाब्वे ने 31, इंडिया ने 30, श्रीलंका ने 20, दक्षिण अफ्रीका ने 13, वेस्टइंडीज ने 12, पाकिस्तान ने 9 और इंग्लैंड ने 4 टेस्ट मैच लिए थे.

बांग्लादेश की नहीं बदली किस्मत...
टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के पास कुछ पुराने कड़वे अनुभव हैं. इनमें से एक ये भी है कि वो कभी भी उस टीम के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं जीत सका है, जो उसके खिलाफ अपना पहला मैच खेल रही हो. अफगानिस्तान भी बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेल रही थी और इस बार भी बांग्लादेश को निराशा ही हाथ लगी.

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 224 रनों से हराया

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 5:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...