Home /News /sports /

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की दुनिया से भावुक अपील- हमारे लिए दरवाजे बंद ना करें

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की दुनिया से भावुक अपील- हमारे लिए दरवाजे बंद ना करें


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ हामिद शिनवारी ने क्रिकेट खेलने वाले देशों से सहयोग देने की अपील की है.  (ACB Twitter)

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ हामिद शिनवारी ने क्रिकेट खेलने वाले देशों से सहयोग देने की अपील की है. (ACB Twitter)

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) के सीईओ हामिद शिनवारी (Hamid Shinwari) ने शुक्रवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) से कहा कि वह नवंबर में इकलौते टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की मेंस क्रिकेट टीम की मेजबानी नहीं करने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करे. क्योंकि उसका यह कदम पहले से ही संघर्ष कर रहे देश को दुनिया से और अलग-थलग कर देगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. अफगानिस्तान में तालिबान का राज (Taliban in Aghanistan) कायम होने के बाद से ही देश में क्रिकेट के भविष्य अधर में हैं. इस बीच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने चेतावनी दी है कि अगर तालिबान महिलाओं के खेलने पर लगाए प्रतिबंध (Taliban Ban on Women Cricket) को वापस नहीं लेता है, तो नवंबर में अफगानिस्तान से होने वाला इकलौता टेस्ट कैंसिल कर दिया जाएगा. सीए के इस फैसले से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) परेशान है.

    एसीबी के सीईओ हामिद शिनवारी (Hamid Shinwari) ने शुक्रवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) से कहा कि वह नवंबर में इकलौते टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की मेंस क्रिकेट टीम की मेजबानी नहीं करने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करे. क्योंकि उसका यह कदम पहले से ही संघर्ष कर रहे देश को दुनिया से और अलग-थलग कर देगा.

    अफगानिस्तान में अंतिरम सरकार का गठन करते ही तालिबान ने महिलाओं के क्रिकेट और दूसरे खेलों में हिस्सेदारी पर रोक लगा दी थी. इससे अफगानिस्तान की पुरुष टीम के टेस्ट दर्जे पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. क्योंकि आईसीसी के नियमों के अनुसार, टेस्ट खेलने वाले सभी देश की महिला क्रिकेट टीम का होना जरूरी है.

    सीए ने इकलौता टेस्ट रद्द करने की चेतावनी दी थी
    एसीबी के सीईओ शिनवारी ने अपने एक बयान में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच इस साल नवंबर में होने वाले इकलौते टेस्ट के रद्द होने की आशंका की बात पर निराशा जताई. उन्होंने कहा कि सीए को ऐसा नहीं करना चाहिए. इस ऐतिहासिक और अहम टेस्ट को रद्द करने के अलावा भी कई विकल्प हैं. लेकिन किसी भी विकल्प की पेशकश करने के बजाय सीए मैच रद्द करना चाह रहा है.

    हमारे लिए दरवाजे बंद ना करें: ACB
    शिनवारी ने आगे कहा कि हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और पूरे क्रिकेट जगत से यही गुजारिश कर रहे हैं कि इस मुश्किल वक्त में हमारे लिए दरवाजे ना बंद करें, बल्कि हमारे साथ चलें. हमें अलग-थलग ना कर दें और देश के सांस्कृतिक और धार्मिक वातावरण के लिए हमें दंडित ना करें. हम इस बात को मानते हैं कि सीए क्रिकेट को सभी के लिए एक खेल के रूप में देखता है और हम हर स्तर पर महिलाओं के लिए खेल का समर्थन करते हैं.

    T20 World Cup पर बड़ी खबर, तालिबान के मसले पर इस देश के कप्तान ने दी टूर्नामेंट के बहिष्कार की धमकी

    ‘सीए और पूरे क्रिकेट जगत को हमारा साथ देना चाहिए’
    उन्होंने कहा कि हम भी इस बात को समझते हैं कि हाल की मीडिया रिपोर्ट्स में तालिबान के हवाले से कहा गया है कि अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट का समर्थन नहीं किया जाएगा’, तो इस स्थिति में सीए के पास निर्धारित टेस्ट मैच की मेजबानी करने से इनकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है. शिनवारी ने कहा कि उन्हें डर है कि अगर अन्य देश भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नक्शेकदम पर चलने लगेंगे तो अफगानिस्तान क्रिकेट की दुनिया से अलग हो जाएगा और देश में खेल खत्म हो सकता है.

    IND VS ENG: भारतीय खिलाड़ी घबरा गए थे, दिनेश कार्तिक का मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने के बाद बड़ा खुलासा

    पेन ने आईसीसी पर सवाल खड़े किए
    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अलावा टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने भी अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट पर लगाई गई पाबंदी पर नाराजी जताई है. उन्होंने कहा कि अगर यही स्थिति रही तो कई टीमें अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप से हट सकती हैं या अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से इनकार कर सकती हैं. पेन ने इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नीयत पर भी सवाल खड़े किए हैं.

    Tags: Afghanistan Cricket, Cricket australia, Cricket news, Taliban in Afghanistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर