Home /News /sports /

अफगानिस्तान टेस्‍ट क्रिकेट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने के करीब, वेस्‍टइंडीज है निशाने पर

अफगानिस्तान टेस्‍ट क्रिकेट में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने के करीब, वेस्‍टइंडीज है निशाने पर

अफगानिस्तान की टीम ने पहला टेस्ट मैच साल 2018 में खेला था

अफगानिस्तान की टीम ने पहला टेस्ट मैच साल 2018 में खेला था

अफगानिस्तान (Afghanistan) और वेस्टइंडीज (West Indies) की टीमें लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में टेस्‍ट मैच खेलेंगी. अफगानिस्तान इसे घरेलू मैदान के तौर पर उपयोग कर रहा है.

    लखनऊ: टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में पदार्पण के बाद भारत को छोड़कर अन्य टीमों के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने वाली अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ बुधवार से यहां शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके विश्व रिकॉर्ड बनाने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी. अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में यह मैच खेलेंगी. अफगानिस्तान इसे घरेलू मैदान के तौर पर उपयोग कर रहा है.

    वेस्‍टइंडीज को हराने पर बनेगा रिकॉर्ड
    वनडे सीरीज में हार के बाद टी20 श्रंखला में वेस्टइंडीज को पटखनी देने वाली अफगानिस्तान की टीम इस टेस्ट को जीतकर अपने शुरुआती चार टेस्ट मुकाबलों में से तीन को जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनना चाहेगी. अफगानिस्तान ने पिछले साल भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट गंवाने के बाद आयरलैंड और बांग्लादेश को हराया था. अगर वह इस टेस्ट में वेस्टइंडीज को हरा देती है तो नया कीर्तिमान रच देगा.

    afghanistan vs west indies test, afg vs wi test, afghanistan cricket, west indies cricket, अफगानिस्‍तान वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट, अफगानिस्‍तान क्रिकेट
    वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर.


    स्पिनर्स को रहेगा बोलबाला
    स्पिनरों के लिए की मददगार पिच पर बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होने के आसार हैं. पिछले दिनों ड्रॉ छूटे अभ्यास मैच में पिच का ऐसा ही व्यवहार देखा गया था और पहली पारी में कोई भी टीम घूमती गेंदों के आगे 200 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई थी. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में धाकड़ मानी जाने वाली वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान दोनों की टीमों के सामने टी20 के खुमार से बाहर आने की चुनौती होगी. स्पिनरों के माफिक पिच पर बल्लेबाजों को टिककर खेलने का माद्दा दिखाना होगा. जो टीम इसमें ज्यादा सफल होगी, बाजी उसी के हाथ लगने की सम्भावना है.

    वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज फॉर्म में
    अफगानिस्तान पर नजर डालें तो वनडे और टी20 सीरीज में रहमत शाह को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिककर खेलने की क्षमता नहीं दिखा सका. दूसरी ओर, ऑलराउंडर जैसन होल्डर की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज के पास शे होप, क्रेग ब्रेथवेट और रोस्टन चेज जैसे मंझे हुए बल्लेबाज हैं. यह पहलू कैरेबियाई टीम के पक्ष में है.

    rashid khand, afghanistan vs bangladesh live, live cricket score, afg vs ban score, ban vs afg live, राशिद खान, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, अफगानिस्‍तान वस बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर, शाकिब अल हसन, असगर अफगान,
    राशिद खान ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 5 विकेट लिए थे.


    राशिद खान पर होगी बड़ी जिम्‍मेदारी
    वहीं, सबकी निगाहें अफगान कप्तान राशिद खान पर भी होंगी, जो पिछली चार टेस्ट पारियों में तीन बार पांच या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. स्पिनरों के लिए अनुकूल परिस्थितियों में अफगानिस्तान तीन फिरकी गेंदबाजों राशिद, कैस अहमद और जहीर खान के साथ उतरेगी. वहीं, वेस्टइंडीज में स्पिन का दारोमदार चेज और भारी-भरकम क्रिकेटर रहकीम कॉर्नवाल पर रहेगा. टी20 में जोरदार प्रदर्शन करने वाले करीम जनत को टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके अफगान ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के स्थान पर टीम में शामिल किया जा सकता है.

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 25 साल के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला जाएगा. इससे पहले वर्ष 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारत ने पारी और 119 रन से जीत दर्ज की थी.

    टीमें इस प्रकार हैं:
    अफगानिस्तान- राशिद खान (कप्तान), इब्राहीम जादरान, इहसानउल्ला, रहमत शाह, जावेद अहमदी, असगर अफगान, करीम जनत, अफसर जजई (विकेटकीपर), कैस अहमद, यामीन अहमदजई और जहीर खान.

    वेस्टइंडीज- जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट, शाई होप, शामराह ब्रुक्स, सुनील एम्ब्रिस, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर, शेन डॉरिच, रहकीम कॉर्नवाल, केमार रोच, जोमेल वारिकन.

    क्‍या एमएस धोनी IPL के बाद करेंगे संन्‍यास का ऐलान?

    रचा इतिहास : भारत इस साल टेस्ट में अपराजित रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम

    Tags: Afghanistan National Cricket Team, Cricket news, Sports news, Test cricket, West Indies National Cricket Team

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर