ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी ने लिया संन्यास

कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) ने अपना मैन ऑफ द मैच अवार्ड मोहम्मद नबी(Mohammad Nabi) को समर्पित किया

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:56 PM IST
ऐतिहासिक जीत के बाद अफगानिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी ने लिया संन्यास
मोहम्मद नबी ने तीन टेस्ट मैच में कुल 33 रन बनाए और आठ विकेट लिए
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:56 PM IST
चटग्राम: राशिद खान (Rashid Khan) की अगुआई में अफगानिस्तान टीम (Afghanistan) ने बांग्लादेश को एक मात्र टेस्ट में हराकर इतिहास रच दिया. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने बांग्लादेश को 224 रनों से हराया. इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही अफगानिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi)  ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. अफगानिस्तान ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में कुछ समय पहले ही डेब्यू किया था और सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेलकर नबी (Mohammad Nabi) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

एकमात्र टेस्ट मैच में राशिद खान (Rashid Khan) मैन ऑफ द मैच रहे. जिन्होंने अपना यह अवार्ड नबी (Mohammad Nabi) को समर्पित किया. राशिद खान (Rashid Khan) ने इस टेस्ट मैच में 51 रन जड़ने के साथ ही 10 से अधिक विकेट लिए. नबी का नाम उन क्रिकेटरों की सूची में शामिल है, जो अफगानिस्तान क्रिकेट को एक मुकाम तक लेकर गए. अफगान टीम ने टी20 क्रिकेट से अपना सफर शुरू किया और आज उसने टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश का दर्जा भी हासिल कर लिया है. हालांकि वनडे और टी20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी नबी (Mohammad Nabi) टेस्ट क्रिकेट में चल नहीं पाए और तीन मैचों की छ‌ह पारियों में सिर्फ 33 रन ही बना पाए. वहीं उन्होंने आठ विकेट हासिल किए.

ऐसा रहा टेस्ट क्रिकेट में नबी का सफर
नबी (Mohammad Nabi) में तीन अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले. पिछले साल जून में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था. जिसमें नबी ने पहली पारी में 24 रन बनाए और उसकी दूसरी पारी में डक हो गए. आयरलैंड के खिलाफ पहली पारी में नबी डक हुए थे और दूसरी पारी में सिर्फ एक रन ही बना पाए.

Mohammad Nabi, Rashid Khan, Afghanistan, cricket, मोहम्मद नबी, राशिद खान, क्रिकेट
मोहम्मद नबी को राशिद खान ने मैन ऑफ द मैच अवार्ड समर्पित किया


इस मैच में उन्होंने तीन विकेट लिए थे. बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में वह फिर डक हुए और दूसरी पारी में आठ रन बनाए. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने चार विकेट लिए. हालांकि नबी (Mohammad Nabi) के पास रेड बॉल क्रिकेट में खुद में और अधिक सुधार करने की गुंजाइश थी, लेकिन उनकी उम्र भी 34 के करीब हो गई है. जिसने उन्हें ऐसा कड़ा फैसला लेने पर मजबूर किया.

एशेज गंवाने के बाद भी इंग्लैंड ने नहीं लिया सबक, लिया ये फैसला
Loading...

राशिद खान ने रचा इतिहास, 20 साल की उम्र में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...