होम /न्यूज /खेल /T20 WC: अफगानिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को 130 रन से धोया

T20 WC: अफगानिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को 130 रन से धोया

यूएई मंे अब तक कोई भी टीम एक पारी में 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी है. इससे साफ है कि यहां रन बनाना आसान नहीं है. एक पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी करने का कारनामा अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने किया है. उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 20 रन देकर 5 विकेट लिए थे. (AP)

यूएई मंे अब तक कोई भी टीम एक पारी में 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी है. इससे साफ है कि यहां रन बनाना आसान नहीं है. एक पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी करने का कारनामा अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने किया है. उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 20 रन देकर 5 विकेट लिए थे. (AP)

Afghanistan vs Scotland, T20 World Cup : अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में दमदार आगाज किया है. सुपर-12 चरण के अपने पहले ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में बेहतरीन शुरुआत की और सोमवार को सुपर-12 चरण के अपने पहले मुकाबले में स्कॉटलैंड (Afghanistan vs Scotland) को 130 रन से हरा दिया. शारजाह में अफगानिस्तान ने अपने शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए. स्कॉटलैंड की टीम 191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10.2 ओवर में मात्र 60 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर 5 विकेट झटके और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. स्टार स्पिनर राशिद खान ने भी 14 गेंदों पर 9 रन देकर 4 विकेट लिए.

    इस जीत से अफगानिस्तान को पूरे 2 अंक मिले और वह ग्रुप-2 का टॉपर भी बन गया. नेट रन रेट 6.500 का होने के कारण वह शीर्ष पर पहुंच गया. इस ग्रुप मे पाकिस्तान के भी 2 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट 0.97 का है. 191 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की आधी टीम मात्र 36 के स्कोर तक पैवेलियन लौट चुकी थी.

    इसे भी पढ़ें, भारत को पाकिस्तान ने बुरी तरह हराया, इंग्लैंड के दिग्गज स्वान बोले- अच्छा हुआ

    इससे पहले अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. अनुभवी नजीबुल्लाह जादरान (59) के अर्धशतक तथा शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से अफगानिस्तान ने 4 विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर बनाया. जादरान ने पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 59 रन बनाए जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. उन्होंने रहमनुल्लाह गुरबाज (37 गेंदों पर 42 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े. इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की धमाकेदार पारी खेली.

    स्कॉटलैंड की तरफ से साफयान शरीफ ने 33 रन देकर 2 विकेट लिए. उसके गेंदबाज शारजाह की अपेक्षाकृत धीमी पिच पर रन प्रवाह रोकने में असफल रहे. पिछले विश्व कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 82.61 प्रतिशत मैच जीतने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. जजई और मोहम्मद शहजाद (15 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़कर पावरप्ले के ओवरों का पूरा फायदा उठाया. जजई ने इस बीच माइकल लीस्क और ब्रैडली व्हील पर छक्के भी जमाए.

    इसे भी पढ़ें, ‘पाकिस्तान की जीत पर भारत में पटाखे फोड़े गए, दिवाली में नहीं फोड़ सकते’

    शहजाद का लीस्क पर लगाया गया छक्का 79 मीटर दूर गया था, लेकिन शरीफ पर वह सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाये और डीप मिडविकेट पर आसान कैच दे बैठे. जजई भी अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और बायें हाथ के स्पिनर मार्क वॉट (23 रन देकर एक) की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई. सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद अनुभवी जादरान और गुरबाज ने बखूबी जिम्मा संभाला.

    गुरबाज ने क्रिस ग्रीव्स, जोश डेवी से लेकर ब्रैड व्हील तक सभी की गेंद छह रन के लिए भेजी जबकि जादरान ने जब तब गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया और फिर शरीफ की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और फिर वॉट का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा. गुरबाज ने हालांकि डेवी की फुलटॉस को एक्स्ट्रा कवर पर उछाल दिया जिससे वह अर्धशतक से चूक गये. जादरान ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शरीफ की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया. कप्तान मोहम्मद नबी 11 रन बनाकर नाबाद रहे.

    Tags: AFG vs SCO, Afghanistan vs Scotland, Cricket news, Hazratullah Zazai, Mujeeb Ur Rahman, Najibullah Zadran, Rahmanullah Gurbaz, Rashid khan, T20 World Cup, T20 World Cup 2021

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें