बांग्लादेश में होने वाली ट्राई सीरीज से हटा जिम्बाब्वे, पैसों की कमी को बताया वजह

बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के अलावा अफगानिस्तान भी इस सीरीज का हिस्सा है. हालांकि अगर जिम्बाब्वे सीरीज का हिस्सा नहीं रहता है तो यह द्विपक्षीय सीरीज बन जाएगी

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 10:20 AM IST
बांग्लादेश में होने वाली ट्राई सीरीज से हटा जिम्बाब्वे, पैसों की कमी को बताया वजह
जिम्बाब्वे की टीम. (ap)
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 10:20 AM IST
आईसीसी के बैन के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट हर तरह से मुश्किल में फंस गया है. बैन के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट को पैसे की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते उसने घरेलू सीरीज और आगामी एफटीपी प्रोग्राम में हिस्सा लेने में असमर्थता जताई है. टीम को सितंबर में बांग्लादेश का दौरा करना था जहां उसे ट्राई सीरीज में भाग लेना था. बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के अलावा अफगानिस्तान भी इस सीरीज का हिस्सा है. हालांकि अगर जिम्बाब्वे सीरीज का हिस्सा नहीं रहता है तो यह द्विपक्षीय सीरीज बन जाएगी.

बैन के कारण जिम्बाब्वे आने वाले आईसीसी इवेंट्स का हिस्सा भी नहीं होगा. अगस्त और सितंबर के महीने में स्कॉटलैंड में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में भी वह भाग नहीं ले सकेंगे. जिम्‍बाब्‍वे को अगले साल जनवरी में इंडिया से 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी थी. लेकिन जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट के सस्‍पेंड होने से उसकी आगामी द्विपक्षीय सीरीज भी खतरे में पड़ गई हैं.  आईसीसी ने सर्वसम्‍मति से यह फैसला लिया और कहा कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने का माहौल तैयार करने और क्रिकेट के प्रशासन में सरकार के दखल को दूर रखने में नाकाम रहा है.

जिम्बाब्वे की टीम पर बैन लगा हुआ है. (ap)
जिम्बाब्वे की टीम पर बैन लगा हुआ है. (ap)


पिछले कुछ सालों में जिम्‍बाब्‍वे में क्रिकेट का स्‍तर काफी गिरा है. उससे टेस्‍ट टीम का दर्जा छीने जाने की भी मांग उठ रही है. लंबे समय से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में जिम्‍बाब्‍वे का खेल काफी खराब रहा है.

आईसीसी के चेयरमैन शंशाक मनोहर ने कहा, 'किसी सदस्‍य को सस्‍पेंड करने का फैसला हम हल्‍के में नहीं लेते लेकिन हमें खेल को राजनीतिक दखलअंदाजी से दूर रखना ही होगा. जिम्‍बाब्‍वे में जो कुछ भी हुआ वह आईसीसी के संविधान का गंभीर उल्‍लंघन है और हम हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते. आईसीसी चाहता है कि जिम्‍बाब्‍वे में आईसीसी के संविधान के मुताबिक क्रिकेट जारी रहे.'

विराट कोहली ने शेयर किया वीडियो तो यूजर्स ने गुस्से में कही ऐसी बात

इंग्लैंड में हो रहे इस मैच में बारिश ने नहीं रोशनी ने डाला खलल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 10:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...