Home /News /sports /

बीसीसीआई के विवाद ने विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों पर बनाया दबाव, अब गलती की गुंजाइश नहीं

बीसीसीआई के विवाद ने विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों पर बनाया दबाव, अब गलती की गुंजाइश नहीं

Virat Kohli vs BCCI: विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी वापस ले ली गई है. (AFP)

Virat Kohli vs BCCI: विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी वापस ले ली गई है. (AFP)

Virat Kohli vs BCCI: टीम इंडिया के पास अब 2 कप्तान हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास वनडे और टी20 टीम की कमान है तो विराट कोहली (Virat Kohli) पहले की तरह टेस्ट टीम की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. टीम अभी साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के दौरे पर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) से वनडे टीम की कप्तानी वापस ली जा चुकी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नए कप्तान बनाए गए हैं. लेकिन इस दौरान कोहली और बीसीसीआई (BCCI) एक-दूसरे के आमने-सामने रहे. बोर्ड अध्यक्ष साैरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा था कि उन्होंने कोहली से कहा था कि वे टी20 की कप्तानी ना छोड़ें. लेकिन वे नहीं माने, इस कारण उन्हें वनडे की कप्तानी से भी हटा दिया गया है. इसके उलट कोहली ने कहा कि सेलेक्टर्स ने उन्हें कुछ घंटे पहले इस फैसले के बारे में बताया था.

    बीसीसीआई और विराट कोहली (Virat Kohli) के विवाद ने सभी पर दबाब बना दिया है. कोहली पिछले 2 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगा सके हैं. ऐसे में यदि साउथ अफ्रीका के दाैरे (India vs South Africa) पर वे फेल रहे तो वे बोर्ड की नजर पर आ जाएंगे. दूसरी ओर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को जिस तरह से वनडे टीम की कप्तानी मिली है, उन पर भी हमेशा जीत दर्ज करने का दबाव रहेगा. यानी कुल मिलाकर कोहली और रोहित की मुश्किल कम नहीं होने वाली.

    5 आईपीएल टाइटल ने दिलाई पहचान

    रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. बतौर पूर्णकालिक कप्तान बनने से पहले रोहित ने 19 टी20 और 10 वनडे में टीम इंडिया (Team India) की थी. बतौर कप्तान पहले ही सीरीज में (India vs New Zealand) उन्होंने टीम को टी20 सीरीज में 3-0 से जीत दिलाई. हालांकि कोहली से एक साल बड़े रोहित की फिटनेस ने बोर्ड की चिंता बढ़ा दी है. वे चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

    2 साल में 2 वर्ल्ड कप यानी राह आसान नहीं

    रोहित शर्मा अगले 2 साल में 2 वर्ल्ड कप में टीम की कमान संभालते दिखेंगे. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होना है. वहीं वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) 2023 में भारत में होना है. कोहली इस कारण ही वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते थे, क्योंकि वनडे वर्ल्ड कप घर में होना है. वे बतौर कप्तान अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. रोहित को बतौर कप्तान अपनी जगह पक्की करने के लिए रन तो बनाने होंगे और साथ ही जीत भी दर्ज करनी होगी.

    टी20 वर्ल्ड कप से पहले हुई थी बैठक

    इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से पहले विराट कोहली और बोर्ड अधिकारियों की बैठक हुई थी. बोर्ड के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, ‘बैठक में सौरव गांगुली ने कोहली को टी20 कप्तानी से हटने के बारे में बताया था. इस दौरान सेलेक्टर्स भी मौजूदा थे. गांगुली ने कोहली को फायदे और नुकसान के बारे में भी बताया था.’ लेकिन बोर्ड इस बारे में कुछ कहता, इससे पहले कोहली ने सोशल मीडिया पोस्ट से इस बारे में जानकारी दे दी.

    यह भी पढ़ें: Ashes 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब नहीं कटा सकेंगे अपने बाल, बोर्ड ने लागू किए सख्त नियम

    यह भी पढ़ें: IPL 2022: गौतम गंभीर बोले- यूपी की आत्मा और स्प्रिट के लिए लड़ूंगा, तो फैंस ने कहा- MP क्यों बने?

    हालांकि कई लोग विराट कोहली को अधिक पावरफुल व्यक्ति के ताैर पर देखते थे. क्याेंकि कोहली के ही कारण अनिल कुंबले (Anil Kumble) को कोच का पद छोड़ना पड़ा था. कोहली ने टी20 के बाद वनडे की कप्तानी से इस्तीफा ना देकर बोर्ड को चुनौती दी थी. वे चाहें तो उन्हें कप्तानी से हटा सकते हैं. बोर्ड ने अंत में ऐसा ही किया.

    Tags: BCCI, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rohit sharma, Sourav Ganguly, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर