बड़ी खबर: क्रिकेट से संन्यास के बाद ये काम करेंगे एमएस धोनी!

एमएस धोनी के मैनेजर अरुण पांडे ने कुछ दिनों पहले एक बयान में कहा था कि धोनी एक बार जब संन्यास ले लेंगे तो फिर क्रिकेट के मैदान से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे. अब जब धोनी अपने रिटायरमेंट के करीब हैं, संन्यास के बाद वो क्या करेंगे इस पर कई कयास लगाए जा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 12:04 PM IST
बड़ी खबर: क्रिकेट से संन्यास के बाद ये काम करेंगे एमएस धोनी!
म से कई खिलाड़ियों की छुट्टी होना तय हो गया है, तो महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज के संन्यास की अटकलें भी तेज हो गई हैं.
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 12:04 PM IST
भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो चुकी है. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 18 रन से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद टीम से कई खिलाड़ियों की छुट्टी होना तय हो गया है, तो महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज के संन्यास की अटकलें भी तेज हो गई हैं.

दुनिया के महान कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर अब लगभग ख़त्म हो चुका है. उनके संन्यास का ऐलान महज़ एक औपचारिकता रह गई है और ये भी आने वाले दिनों में जल्द हो जाएगा. ऐसे में जब धोनी का अंतराष्ट्रीय करियर समाप्त होने वाला है, तो हर किसी का ध्यान इस बात पर भी है कि संन्यास के बाद धोनी आखिर करेंगे क्या?



इसे लेकर कई लोग अपना-अपना अनुमान लगा रहे हैं. कुछ उन्हें क्रिकेट में ही योगदान देते हुए देखना चाहते हैं तो कुछ महेंद्र सिंह धोनी को इससे इतर कोई काम करते हुए देख रहे हैं. जो भी हो ये देखना दिलचस्प तो होगा ही कि आखिर धोनी संन्यास के बाद करते क्या हैं. नज़र डालते हैं कुछ ऐसे कामों पर जो धोनी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कर सकते हैं.

बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच

धोनी को क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है और उन्होंने अपने खेल, फिटनेस और निर्णय लेने की क्षमता से बार-बार ये साबित भी किया है कि गेम को लेकर उनके जैसा नज़रिया दुनिया में किसी और के पास नहीं है. इन सबसे अलग हालात पढ़ने और कुशल व बेजोड़ रणनीति बनाने में धोनी का सानी नहीं है. ऐसे में भले ही धोनी खेल से रिटायर हो जाएं, पर हो सकता है वो मैदान के करीब रहें और टीम इंडिया की इतने साल कप्तानी करने के बाद अब अपना रोल बदलते हुए कोच की भूमिका में नज़र आएं.

वैसे भी धोनी के भारतीय क्रिकेट बोर्ड से काफी अच्छे रिश्ते हैं और उनके पास कोच बनने के लिए ज़रूरी हर काबिलियत है. हो सकता है कि 2011 में अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले धोनी 2023 में बतौर हेड कोच टीम इंडिया को एक और वर्ल्डकप खिताब दिला दें. आखिर टीम इंडिया के हर सदस्य को धोनी के दिमाग की जरूरत है.

Ms Dhoni, Indian Cricket Team, Arun Pandey, Amit Shah, ICC Cricket World Cup 2019, एम एस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, अरुण पांडे, अमित शाह, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019
महेंद्र सिंह धोनी में टीम इंडिया का कोच बनने की सारी काबिलियत है. 2023 वर्ल्ड कप में वो इस भूमिका में दिख सकते हैं.(फाइल फोटो)

Loading...

बन सकते हैं कमेंटेटर?
इन दिनों क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद एक और चलन चल पड़ा है. वो है कमेंट्री में हाथ आजमाने का. चाहे सौरव गांगुली हो या वीवीएस लक्ष्मण या फिर हालिया समय में इस पेशे से जुड़े वीरेंद्र सहवाग जैसे धुरंधर, इन सभी ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कमेंटेटर बनने का फैसला किया. यहां तक कि महान सचिन तेंदुलकर भी वर्ल्ड कप में इस अवतार में नजर आए. ऐसे में ये भी एक संभावना हो सकती है कि महेंद्र सिंह धोनी खेल के अपने ज्ञान और अनुभव को इस मंच से साझा करते दिख जाएं. हालांकि ये एक अनुमान ही है.

राजनीति में आज़मा सकते हैं हाथ
टीम इंडिया के कैप्टन कूल से कई बार नेताओं ने मुलाक़ात की है. देश की राजनीति की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कई नेताओं ने अनेक मौकों पर धोनी से मुलाक़ात की है. भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और देश के मौजूदा गृह मंत्री, अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के पहले धोनी से रांची में उनके घर जाकर मुलाक़ात की थी. हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने कहा है कि धोनी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करें, इसके लिए कई बार उनसे बात की गई है. ऐसे में उनके इस दावे के बाद धोनी के पॉलिटिक्स में हाथ आज़माने की अटकलें भी तेज़ हैं.

Ms Dhoni, Indian Cricket Team, Arun Pandey, Amit Shah, ICC Cricket World Cup 2019, एम एस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, अरुण पांडे, अमित शाह, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी संन्यास के बाद क्या करेंगे, ये तो बस वही जानते हैं. लेकिन इसे लेकर अटकलों का बाजार गर्म है.


...मगर धोनी के मैनेजर का ये है कहना
संन्यास के बाद धोनी क्या करेंगे इस पर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के मैनेजर अरुण पांडेय का कुछ और ही कहना है. पांडेय ने एक बार इस सवाल का जवाब देेते हुए कहा था कि धोनी एक बार जब क्रिकेट को अलविदा कह देंगे तो वो इस खेल से किसी भी तरह जुड़े नहीं रहेंगे.

धोनी का फैसला धोनी ही जानें
ये तो सिर्फ कुछ अनुमान हैं जो धोनी के आगे के करियर के बारे में लगाए जा सकते हैं. उन्हें आगे क्या करना है, इसका फैसला तो वो खुद ही लेंगे. हम बस ये उम्मीद कर सकते हैं कि जिस स्थिरता और शांति से धोनी ने मैदान पर फैसले लिए हैं, उसी तरह वो अपने ज़िंदगी में भी सही रास्ते चुनें. धोनी कब क्या फैसला लेंगे यह तो बस वही जानते हैं.

यह भी पढ़ें- लता मंगेशकर ने धोनी को रिटायरमेंट लेने से रोका, कहा ऐसा ख्याल भी मन में ना लाएं

वर्ल्ड कप 2019: एमएस धोनी के रन आउट होने से फैन की मौत, सदमे से गई जान
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...