टेस्ट सीरीज जीतने के बाद विराट कोहली के लिए आई बुरी खबर, छिन सकती है...

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 1:30 PM IST
टेस्ट सीरीज जीतने के बाद विराट कोहली के लिए आई बुरी खबर, छिन सकती है...
विराट कोहली विदेशी जमीन पर सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. (एपी)

विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं. उनके 910 रेटिंग अंक हैं. मगर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) उनसे टेस्ट की बादशाहत छीनने के लिए तैयार बैठे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 1:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ टी-20 और वनडे के बाद अब टेस्ट सीरीज (Test Series) भी जीत ली है. जमैका (Jamaica) में खेले गए दूसरे टेस्ट में 257 रन की इस जीत के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी बन गए हैं. उन्होंने दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ते हुए भारत के लिए बतौर कप्तान 28 वीं टेस्ट जीत हासिल की. विदेश में टेस्ट जीत के मामले में विराट कोहली पहले ही धोनी और सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) को पीछे छोड़ भारत के सबसे कामयाब कप्तान बन चुके हैं.

हालांकि ऐसा नहीं है कि वेस्टइंडीज दौरे पर विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए सब कुछ अच्छा ही रहा है. भले ही भारतीय कप्तान के तौर पर कोहली ने इस दौरे पर कई ऐतिहासिक मुकाम हासिल किए हैं, लेकिन बतौर बल्लेबाज उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. यहां तक कि जमैका टेस्ट की दूसरी पारी में तो वे क्रीज पर उतरते ही पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे. इस प्रदर्शन के बाद अब टेस्ट के शीर्ष बल्लेबाज विराट कोहली के लिए बुरी खबर आई है.

दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं. विराट के 910 रेटिंग अंक हैं. मगर बात इतनी ही नहीं है. बल्कि मुसीबत ये है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) उनसे टेस्ट की बादशाहत छीनने के लिए तैयार बैठे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्मिथ के रेटिंग अंक 904 है और दोनों के बीच अंकों का फासला बेहद कम है. अब जबकि भारत को अगली टेस्ट सीरीज कुछ दिनों के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलनी है तो इस बात की पूरी संभावना है कि स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़कर शीर्ष स्‍थान हासिल कर लेंगे.

india vs west indies, 2nd test, jasprit bumrah, virat kohli, virat kohli angry, jasprit bumrah finger angry, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, भारत वस वेस्टइंडीज, क्रिकेट, खेल
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पिछली तीन पारियों में 142, 144 और 92 रन बना चुके हैं. (पीटीआई)


स्मिथ निकल जाएंगे विराट से आगे
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ मौजूदा दौर में बेहतरीन लय में हैं और चौथे एशेज टेस्ट के लिए उन्हें टीम में चुन लिया गया है. ऐसे में अगर स्मिथ 50 रन की पारी भी खेल लेते हैं तो वे विराट से रेटिंग अंक के मामले में आगे निकल जाएंगे. बॉल टेम्परिंग के आरोप में लगे एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने एजबेस्टन में हुए पहले एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शानदार शतक जड़े और इसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में भी 92 रनों की बेहतरीन पारी खेली. हालांकि जोफ्रा आर्चर की बाउंसर से चोटिल होने के बाद स्मिथ दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए नहीं आए और तीसरे टेस्ट से भी बाहर रहे. मगर अब चौथे टेस्ट के लिए वे पूरी तरह तैयार हैं.

4 पारियों में 136 रन ही बना सके विराट
Loading...

भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए बतौर बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज उतनी फायदेमंद नहीं रही. भारतीय कप्तान ने इस सीरीज में दो मैचों की चार पारियों में महज 136 रन ही बना सके. इस दौरान उनका औसत भी महज 34 का ही रहा.

वेस्टइंडीज से लौटते ही सरेंडर कर सकते हैं मोहम्मद शमी, बीवी ने कहा- मुझे न्याय का इंतज़ार

सब्स्टीट्यूट पर उठे सवाल, विवादों में आईसीसी का नया नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 12:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...