IND VS ENG: रूट ने टॉस जीतकर किया अपने प्लान का खुलासा, कामयाब रहे तो भारत को हो जाएगी मुश्किल

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मोटेरा में खेला जा रहा है (PIC: AFP)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मोटेरा में खेला जा रहा है (PIC: AFP)

India vs England: इंग्लैंड ने पिंक बॉल टेस्ट के लिए टीम में अपने तीनों अहम तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 4:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच बुधवार से दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में शुरू हो गया. दोनों ही टीमें एक-एक टेस्ट जीतकर सीरीज में बराबरी पर हैं. ऐसे में दोनों ही टीमें यहां सीरीज में बढ़त के इरादे से उतरी हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने यहां टॉस जीतने के बाद इसे साफ कर दिया और मोटेरा में जीत के अपने प्लान का खुलासा किया.

रूट ने कहा कि हम सीरीज के पहले टेस्ट की तरह मोटेरा में भी पहले बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर खड़ा करेंगे. ताकि चेन्नई की तरह मोटेरा में भी हम मैच को अपने मुताबिक चला सकें. दरअसल, भारत-इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को चेन्नई में शुरू हुआ था. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. खुद कप्तान ने बड़ी पारी खेलकर अपने इस फैसले को सही साबित किया. रूट ने पहली पारी में 218 रन बनाए थे. यह उनके टेस्ट करियर का पांचवां दोहरा शतक था. रूट के अलावा बेन स्टोक्स ने 82 और डॉम सिबली ने 87 रन की पारी खेली थी. शानदार बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 337 रन ही बना सकी. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 178 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 420 रन का टारगेट दिया. लेकिन भारतीय टीम चौथी पारी में 192 रन ही ऑलआउट हो गई और इंग्लैंड यह मैच 227 रन से जीत गया.

इस मैच में पहली पारी में बड़ा स्कोर करने की वजह से ही इंग्लैंड ने शुरुआत से ही मुकाबले पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी. जो आखिर तक बरकरार रही. इसी वजह से इंग्लैंड टीम सीरीज में बढ़त लेने में कामयाब रही. ऐसे में अगर मोटेरा में भी इंग्लैंड का यह प्लान सफल हो गया तो टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी.

मोटेरा में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज परेशानी खड़ी कर सकते हैं
टीम इंडिया की परेशानी मोटेरा में इसलिए भी बढ़ सकती है. क्योंकि इंग्लैंड ने पिंक बॉल टेस्ट के लिए टीम में अपने तीनों अहम तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया है. यह तीनों तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर असरदार साबित हो सकते हैं. एंडरसन और आर्चर ने तो सीरीज के पहले टेस्ट में इसे साबित भी किया था. इन दोनों गेंदबाजों ने मैच में 8 विकेट लिए थे. जिस तरह से इंग्लैंड की पारी के शुरुआती ओवरों में पिंक बॉल स्विंग हो रही है. अगर आगे भी ऐसा ही रहा तो इस मैच में आर्चर, एंडरसन और ब्रॉड की तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों की मुश्किल में डाल सकती है. कम से कम टीम इंडिया का पिछले पिंक बॉल टेस्ट का अनुभव तो ऐसा ही रहा है.

यह भी पढ़ें:

IND vs ENG: टॉस के बाद बोले कोहली- स्टेडियम में लगी कुर्सियों का रंग देखकर परेशान हूं



IND vs ENG: विराट कोहली ने किया कुछ ऐसा, ICC ने पूछा- ऐसा क्या है जो आप नहीं कर सकते?

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया ने एडिलेड में अपना दूसरा पिंक बॉल टेस्ट खेला था. इस टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी. जो टेस्ट क्रिकेट में उसका सबसे कम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 4 और जोश हेजलवुड ने पांच विकेट लिए थे. इंग्लैंड भी मोटेरा में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरा है. ऐसे में एडिलेड की तरह मोटेरा में भी तेज गेंदबाजों का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज