वर्ल्ड कप की हार के बाद बोले कोहली, सोकर उठने पर होता है ज्यादा दर्द

ICC Cricket World Cup सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद पहली बार भारतीय कप्तान Virat kohli ने खुलकर उसके बारे में चर्चा की.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 10:14 AM IST
वर्ल्ड कप की हार के बाद बोले कोहली, सोकर उठने पर होता है ज्यादा दर्द
वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खुलकर बात की
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 10:14 AM IST
टीम इंडिया वर्ल्ड कप शुरू होने  से पहले जिस लय में चल रही थी, उससे टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद टीम सहित फैंस के सपने भी टूट गए. किसी को समझ नहीं आ रहा था कि ग्रुप स्तर पर टॉप रहने वाली टीम के साथ क्या हुआ. खैर खिलाड़ी अब इस हार से बाहर आने लगे हैं और आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

कप्तान विराट कोहली ने उस हार को याद करते हुए कहा कि जब आपको मालूम होता है कि आपने ज्यादा गलतियां नहीं की तो ऐसे में इस तरह की हार को स्वीकार करना मुश्किल हो जाता है. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कोहली ने कहा कि सभी अच्छा कर रहे थे और अचानक आप टूर्नामेंट से बाहर हो गए. इसे हजम करना मुश्किल होता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपने टूर्नामेंट से बाहर होने भर जितनी गलतियां नहीं की.

नींद से उठने पर अधिक चुभती है हार
कोहली ने कहा कि अगर आप गलती करते हैं ताे आपके पास स्वीकार करने का कारण होता है, लेकिन बिना अधिक गलती किए ऐसे बाहर हो जाना उस समय अधिक चुभता है, जब आप सोकर उठते हो और सोचते हैं कि आपने कुछ ज्यादा गलत नहीं किया लेकिन आप बाहर हो गए हैं. इसे स्वीकार करना मुश्किल होता है.



हार से काफी कुछ सीखा
भारतीय कप्तान ने कहा कि हार से उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी कुछ सीखा है. बड़ी से बड़ी हार सिर्फ उन्हें प्रेरणा ही नहीं देती है, बल्कि बतौर इंसान उन्हें और बेहतर बनाती है. सफलता से ज्यादा उस समय की कीमत की अहमियत समझाने में मदद करती है. इस तरह की हार आपको बैठाती है और सोचने को मजबूर करती है कि अब आपको क्या करने की जरूरत है. खुद के लिए आगे की योजना बनाने की जरूरत है. दूसरा ऐसे मौकों पर ही पता चलता है कि मुश्किल समय में कौन आपके साथ खड़ा है और कौन नहीं.
Loading...

काफी गलतियां की
कोहली ने कहा कि जब वह बड़े हो रहे थे तो उन्होंने काफी गलतियां की थी. लक्ष्य पर ध्यान नहीं लगा पाते थे और उनका ध्यान भंग हो जाता था, लेकिन इसके बाद उन्होंने खुद को तैयार किय और उन्होंने सोचा कि आपके साथ सिर्फ कठिन परिश्रम होना चाहिए.

एशेज सीरीज से पहले आयरलैंड के खिलाफ अभ्यास करने के इरादे से उतरेगी इंग्लैंड

वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेना चाहते थे धोनी, विराट कोहली के कहने पर बदला इरादा!
First published: July 24, 2019, 9:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...