Home /News /sports /

एजाज पटेल अंडर-19 टीम में नहीं चुने जाने पर फूट-फूटकर रोए थे, पिता की एक बात बनी टर्निंग प्वाइंट

एजाज पटेल अंडर-19 टीम में नहीं चुने जाने पर फूट-फूटकर रोए थे, पिता की एक बात बनी टर्निंग प्वाइंट

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल टेस्ट इतिहास में जिम लेकर (1956) और अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी में 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं.

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल टेस्ट इतिहास में जिम लेकर (1956) और अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी में 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं.

Ajaz Patel Perfect 10: न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर ने इस महीने भारत के खिलाफ मुंबई टेस्ट में इतिहास रचा था. उन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट झटके थे. अनिल कुंबले (Anil Kumble) और जिम लेकर (Jim Laker) के बाद एजाज यह कारनामा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. हालांकि, उनके लिए इस मुकाम तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा. उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि कैसे एक बार न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम में नहीं चुने जाने के बाद वो पिता से फोन पर बात करते हुए फूट-फूटकर रोए थे. लेकिन तब पिता की कही एक बात उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस महीने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (India vs New Zealand Mumbai Test) में टेस्ट मैच खेला गया था. यह दो वजहों से चर्चा में रहा. पहले भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से शिकस्त दी. यह टीम इंडिया की रनों के लिहाज से टेस्ट में सबसे बड़ी जीत रही और दूसरी वजह कीवी स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel Perfect 10) का परफेक्ट 10. भारत की सबसे बड़ी जीत तो शायद फैंस कुछ सालों बाद भूल जाएंगे. लेकिन एजाज पटेल ने वानखेड़े स्टेडियम में जो कारनामा किया, वो क्रिकेट फैंस के जेह़न में हमेशा बना रहेगा. एजाज भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और जिम लेकर के बाद एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. एजाज ने उसी मुंबई शहर में इतिहास रचा, जहां वो पैदा हुए थे. इसलिए उनकी यह उपलब्धि और खास हो जाती है.

    न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने, मुंबई से ऑकलैंड जाने, क्रिकेटर बनने के रास्ते में आई अड़चनों और इस सफर में परिवार का कितना साथ मिला. इन सभी मुद्दों पर खुलकर बात की.

    पिता की एक बात मेरे लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई: एजाज पटेल
    एजाज पटेल ने इस इंटरव्यू में खुलासा किया कि कैसे पिता की एक बात उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. उन्होंने बताया कि ऐज ग्रुप क्रिकेट में अच्छा करने के बावजूद मुझे न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम में जगह नहीं मिली थी. इसे लेकर मैं मायूस था. क्योंकि एक युवा खिलाड़ी होने के नाते आप मानते हैं कि आप तभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन सकते हैं, जब आप अंडर-19 टीम का हिस्सा हों. तब मुझे लगा था कि मैंने काफी अच्छी गेंदबाजी की थी. लेकिन फिर भी मेरा चयन नहीं हुआ था. यहां तक कि मेरा नाम रिजर्व खिलाड़ियों में भी नहीं था. इसे लेकर मैं अपने पिताजी से फोन पर बात कर रहा था तो फूट-फूटकर रोने लगा. तब उन्होंने मुझसे एक बात कही थी. जो आज भी मेरे कानों में गूंजती है. तब उन्होंने मुझसे कहा था कि तुम्हारे ना चुने जाने का जरूर कोई ठोस कारण होगा और तुम्हें उसे खोजना चाहिए. पिता की इस बात ने मेरे सोचने का नजरिया बदल दिया. मेरे लिए यह टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और मैं तेज गेंदबाज से स्पिनर बन गया.

    ’10 विकेट लेने के बाद भी मेरे लिए कुछ नहीं बदला’
    एक पारी में सभी 10 विकेट लेने के ऐतिहासिक कारनामे के बाद क्या चीजें बदल गई हैं? इस सवाल के जवाब में एजाज ने कहा, “बहुत ज्यादा नहीं. हम अब भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और बांग्लादेश के खिलाफ अगली सीरीज पर ध्यान दे रहे हैं. मुझे लगता है कि भारत की तुलना में न्यूजीलैंड में क्रिकेट का बाजार छोटा है. भारत में 100 करोड़ से ज्यादा लोग हैं. उनमें से बहुत से लोग क्रिकेट के दीवाने हैं. न्यूजीलैंड में 4 मिलियन लोगों के साथ, इस उपलब्धि का उतना असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, मैं अभी भी आइसोलेशन में हूं. एक दिन बाद घर जाऊंगा. हो सकता है वहां पहुंचने के बाद स्थिति बदल जाए. मुझे क्रिकेटर बनाने में परिवार की भूमिका सबसे अहम रही है.”

    आपको कब लगा कि आप 10 विकेट लेने वाले हैं? इस पर एजाज पटेल ने कहा, “मैं बस यही सोच रहा था कि हमें भारतीय टीम को आउट करना होगा. क्योंकि वे काफी रन बना रहे थे. मैंने कभी रिकॉर्ड बनाने के बारे में नहीं सोचा था. मुझे तब होश आया जब मैंने 9वां विकेट लिया था. मेरे ओवर में केवल चार गेंदें बची थीं और मैं उन्हें अच्छी तरह से फेंकना चाहता था. भगवान की मर्जी थी शायद और मुझे चौथी गेंद पर विकेट मिल गया.”

    Year Ender 2021: ऑस्ट्रलिया 45% मैच जीतकर भी वर्ल्ड चैंपियन बन गया, भारत 62% और पाकिस्तान 77% जीत के बाद भी फिसड्डी रहे

    IND vs SA: टीम इंडिया का पहला प्रैक्टिस सेशन देख बोले पूर्व क्रिकेटर, लगता है कि विराट कोहली के सिर से बोझ हट गया

    एजाज ने अश्विन का शुक्रिया अदा किया
    दिलचस्प बात यह है कि एक पारी में सभी 10 विकेट लेने के बाद एजाज पटेल का ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड हुआ है. इससे क्या बदलाव आया है? इसके जवाब में कीवी स्पिनर ने कहा कि यह अच्छा है कि मैं अब वेरिफाइड हो गया हूं. लेकिन अब अधिक ध्यान देना होगा. इससे पहले, मैं बिना ध्यान दिए अपना काम करता रह सकता था. रविचंद्नन अश्विन ने मेरे खाते को वेरिफाइड करने के लिए ट्विटर से गुजारिश की थी. इसके लिए मैं उनका आभारी हूं.

    Tags: Ajaz Patel, Anil Kumble, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, New Zealand cricket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर