अजिंक्‍य रहाणे ने 8 महीने बाद टीम इंडिया के लिए लगाई फिफ्टी

भाषा
Updated: August 19, 2019, 11:29 PM IST
अजिंक्‍य रहाणे ने 8 महीने बाद टीम इंडिया के लिए लगाई फिफ्टी
अजिंक्‍य रहाणे.

अजिंक्‍य रहाणे (Ajinkya Rahane) टेस्‍ट क्रिकेट (Test Cricket) में पिछले दो साल से वह शतक नहीं लगा पाए हैं. वेस्‍टइंडीज ए (West Indies A) के खिलाफ दूसरी पारी में भी उन्‍हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

  • Share this:
अजिंक्य रहाणे (54) और हनुमा विहारी (64) की अर्धशतकीय पारियों के बूते भारत ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के आखिरी दिन 5 विकेट पर 188 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम इंडिया के पास 305 रन की बढ़त है. लंबे समय से लय पाने की कोशिश कर रहे रहाणे ने 162 गेंद में 54 रन बनाए. वह इस मैच में कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं. वे पहली पारी में नाकाम रहे थे और 1 रन बनाकर आउट हो गए थे. टेस्‍ट क्रिकेट में पिछले दो साल से वह शतक नहीं लगा पाए हैं. वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ दूसरी पारी में भी उन्‍हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

रहाणे की सुस्‍त बैटिंग
मैच के दूसरे दिन वे 20 रन बनाकर नाबाद रहे थे लेकिन इस पारी में 12 रन तो तीन चौकों से आ गए थे. अपनी पारी के दौरान उन्‍होंने 80 खाली गेंद खेलीं. वे 35 ओवर तक क्रीज पर रहे और काफी धीमी बल्‍लेबाजी की. उन्‍हें रन बनाने में काफी परेशानी हो रही थी. जो उनके संघर्ष की कहानी बताती हैं. सोमवार को तीसरे दिन उन्‍होंने अपनी पारी को आगे बढ़ाया और 2 चौके व एक छक्‍का और लगाया.

ajinkya rahane, india tour of west indies, ajinkya rahane fifty, team india, india vs west indies, अजिंक्‍य रहाणे, रहाणे फिफ्टी, टीम इंडिया
अजिंक्‍य रहाणे टेस्‍ट क्रिकेट में 2 साल से शतक नहीं लगा पाए हैं.


काउंटी में भी नहीं चल पाए रहाणे
रहाणे इस दौरे से पहले इंग्‍लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे. वहां भी उनके बल्‍ले से रन नहीं निकल रहे थे. वे केवल एक शतक और एक अर्धशतक ही लगा पाए. इसके अलावा सात पारियों में तो वे दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए थे. यहां पर उन्‍होंने 7 मैचों की 13 पारियों में 307 रन बनाए थे.


विहारी ने भी लगाई फिफ्टी
इधर, भारत ने तीसरे दिन की शुरूआत एक विकेट पर 84 रन से की. विहारी ने 48 और रहाणे 20 रन से आगे खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को अकिम फ्रेजर (39 रन पर दो विकेट) ने विहारी को पगबाधा करके तोड़ा. विहारी ने 125 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया.

साहा-अश्विन रहे नाबाद
रहाणे ने इसके बाद ऋषभ पंत (19) के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की. पंत के रन आउट के बाद क्रीज पर आये रवींद्र जडेजा (नौ रन) कुछ खास नहीं कर सके. लंच से पहले रहाणे भी फ्रेजर की गेंद पर आउट हो गये. वे रिवर्स स्‍वीप लगाने के प्रयास में आउट हुए. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा 14 और रविचंद्रन अश्विन 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

हमारे पास परमाणु बम, भारत को साफ कर देंगे-पाक क्रिकेटर

इंडिया का बैटिंग कोच बनने की दौड़ में हैं ये दिग्‍गज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 11:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...