Home /News /sports /

IND vs SA: अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग-XI में जगह मिलना मुश्किल, लेकिन टीम के साथ जाएंगे दक्षिण अफ्रीका

IND vs SA: अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग-XI में जगह मिलना मुश्किल, लेकिन टीम के साथ जाएंगे दक्षिण अफ्रीका

अजिंक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना तो जाएगा लेकिन प्लेइंग-XI में शामिल होना मुश्किल लग रहा है. (AFP)

अजिंक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना तो जाएगा लेकिन प्लेइंग-XI में शामिल होना मुश्किल लग रहा है. (AFP)

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान बने रहना मुश्किल है. यही वजह है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में फिटनेस का हवाला देकर उन्हें बाहर रखा गया था. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका दौरे (India tour of South Africa) के लिए जब चयनकर्ता भारतीय टीम का चयन करेंगे तो अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम में जगह मिलना तो पक्का लग रहा है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें प्लेइंग-XI में जगह मिल पाती है या नहीं. इतना ही नहीं, यह भी देखा जाएगा कि वह टेस्ट टीम के उप-कप्तान बने रहेंगे या नहीं. पूर्व भारतीय दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण और पूर्व कोच लालचंद राजपूत भी यही मानते हैं कि रहाणे को प्लेइंग-XI में मुश्किल ही मौका मिल पाएगा. समझा जाता है कि वनडे टीम की घोषणा बाद में होगी क्योंकि सीरीज 19 जनवरी से शुरू होनी है.

    लगातार 12 नाकामियों के बाद अजिंक्य रहाणे का उपकप्तान बने रहना मुश्किल है. यही वजह है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में फिटनेस का हवाला देकर उन्हें बाहर रखा गया. रहाणे को उपकप्तानी से हटाया जाता है तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उनकी जगह ले सकते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी.

    इसे भी देखें, लक्ष्मण टीम इंडिया को संवारने के लिए छोड़ेंगे हैदराबाद, कमाई भी हुई कम

    दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का भी मानना है कि अजिंक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में मौका नहीं मिल पाएगा. लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे नहीं खेल पाएंगे. नियमितता जरूरी है और ऐसे में श्रेयस अय्यर का खेलना पक्का लग रहा है. अगर आप किसी को 2 टेस्ट मैचों में मौका देते हो और दबाव भरी परिस्थितियों व डेब्यू करने के बावजूद अगर कोई अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे बाहर रखना मुश्किल हो जाता है.’

    भारत के पूर्व कोच लालचंद राजपूत भी यही मानते हैं. उन्होंने न्यूज18 के साथ फेसबुक लाइव में कहा, ‘अजिंक्य की जगह पक्की नहीं लग रही है. वह दक्षिण अफ्रीका तो जाएंगे लेकिन प्लेइंग-XI में उन्हें शामिल करना मुश्किल लगता है. हां, कोरोना वायरस सब्स्टीट्यूट होने और बायो-बबल के चलते उनका टीम में रहना लगता है.’

    इसे भी देखें, साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जंबो टीम घोषित की, 21 खिलाड़ियाें को जगह

    3 मैचों की यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का हिस्सा है. सीरीज के मैच सेंचुरियन, वांडरर्स और न्यूलैंड्स में खेले जाएंगे. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने मंगलवार को ही 21 सदस्यीय टेस्ट टीम की घोषणा की है. बायो बबल के कारण बोर्ड की ओर से इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है. टीम इंडिया (Team India) अभी तक एक बार भी दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. विराट कोहली (Virat Kohli) के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी रहेगी कि वह अपने नेतृत्व में पहली बार भारत को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में जीत दिलाएं.

    इसी तरह 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले पेसर ईशांत शर्मा का भी टीम में रहना मुश्किल लग रहा है. ईशांत लंबे समय से फॉर्म में नहीं हैं. पेसर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान को मौका मिल सकता है. मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और हनुमा विहारी रहेंगे. पेसर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान को मौका मिल सकता है. मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और हनुमा विहारी रहेंगे.

    हनुमा विहारी फिलहाल भारत-ए की कमान संभाल रहे हैं जो दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट खेल रही है. हनुमा ने दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ  तीसरे अनधिकृत टेस्ट में अर्धशतक जड़ा. हनुमा विहारी ने 170 गेंद में 63 रन बनाए जिनमें 6 चौके और एक छक्का शामिल रहा.

    Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rohit sharma, Virat Kohli, World test championship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर