Home /News /sports /

amazon disney and now google also interested in ipl broadcast rights

IPL के मीडिया राइट्स खरीदने की रेस में Google भी शामिल, इन कंपनियों ने भी ठोका अपना दावा

आईपीएल मीडिया राइट्स की रेस में गूगल भी शामिल . (BCCI Twitter)

आईपीएल मीडिया राइट्स की रेस में गूगल भी शामिल . (BCCI Twitter)

बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी की तैयारी में है. बीसीसीआई इस साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकारों की नीलामी करेगा. इस समय मीडिया राइट्स के अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं. मीडिया राइट्स खरीदने की रेस में गूगल भी शामिल हो गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. गूगल ने इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण अधिकार खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. आईपीएल के इस सीजन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) प्रसारण अधिकारों की नीलामी करेगा. अमेजॉन और डिज्नी के बाद अब गूगल भी रेस में शामिल हो गया है. कुल मिलाकर आधा दर्जन कंपनियों ने बीसीसीआई से बिडिंग से संबंधित दस्तावेज खरीदे हैं. आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा तीसरा देखा जाने वाला खेल आयोजन है. बीसीसीआई इस साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकारों की नीलामी करेगा. फिलहाल मौजूदा समय में आईपीएल के प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं.

    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, “अमेरिकी टेक कंपनी अल्फाबेट इंक ने बीसीसीआई से प्रसारण अधिकारों से जुड़े बिडिंग दस्तावेज खरीदे हैं. इस अमेरिका कंपनी के पास वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यूट्यूब भी है. हालांकि कंपनी ने प्रसारण अधिकार खरीदने के लिए अपने नाम का खुलासा नहीं किया है. उधर, साउथ अफ्रीका के टेलविजन चैनल समूह सुपर स्पोर्ट्स ने भी बीसीसीआई से बिडिंग संबंधित दस्तावेज खरीदे हैं.

    बीसीसीआई से दस्तावेजों को खरीदने का यह मतलब नहीं है कि कंपनियां बोली लगाने के लिए बाध्य हैं. वे किसी भी समय बाहर निकल सकते हैं या ऑक्शन को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं. आईपीएल मीडिया राइट्स खरीदने की रेस में Amazon.com इंक, द वॉल्ट डिज्नी कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सोनी ग्रुप कॉर्प, देसी जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड और फैंटेसी-स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 भी शामिल है.

    आईपीएल दर्शकों के संख्या के आधार पर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी लीग है. बीसीसीआई के डेटा के अनुसार आईपीएल के पिछले सीजन में 600 मिलियन (60 करोड़) दर्शक जुड़े थे. भारतीय मनोरंजन बाजार में आईपीएल के एक बड़ी हिस्सेदारी रखता है. एक अनुमान के मुताबिक बीसीसीआई को आईपीएल नीलामी से करीब 32500 करोड़ मिल सकते हैं.

    Tags: BCCI, Google, IPL, IPL 2022

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर