बर्थडे स्पेशल: भारत के लिए किया डेब्‍यू, फिर पाकिस्‍तान का दामन थामा और...

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 7:25 AM IST
बर्थडे स्पेशल: भारत के लिए किया डेब्‍यू, फिर पाकिस्‍तान का दामन थामा और...
भारत और पाकिस्‍तान के बीच कई सालों से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली है.

आमिर इलाही ने भारत की ओर से खेलते हुए टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया और फिर भारत के खिलाफ ही आखिरी मैच खेला. उनका जन्‍म आज ही के दिन यानी 11 सितंबर 1908 को लाहौर में हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 7:25 AM IST
  • Share this:
भारत और पाकिस्‍तान के रिश्‍तों में अभी काफी तनाव है. कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त किए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी काफी ज्‍यादा बढ़ चुकी है. पिछले कई सालों से भारत-पाक में तल्खी है, जिसके चलते दोनों देशों के बीच कई सालों से क्रिकेट मुकाबले नहीं हो रहे हैं. केवल आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल के मैचों में ही भारत और पाकिस्‍तान का सामना होता है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब कुछ खिलाड़ियों ने दोनों देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था. इनमें से एक नाम था आमिर इलाही. उनका जन्‍म आज ही के दिन यानी 11 सितंबर 1908 को लाहौर में हुआ. 39 साल बाद 1947 में आजादी के कुछ समय बाद उन्‍होंने इंडिया की ओर से टेस्‍ट मैच खेला था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वे भारत की ओर से खेले थे.

पहली पारी में 10वें नंबर पर और फिर की ओपनिंग
इलाही को गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया था, लेकिन वे एक भी बॉल नहीं फेंक पाए थे. बल्‍लेबाजी में उन्‍हें मौका मिला था. भारत की ओर से पहली पारी में वे 10वें नंबर पर बैटिंग के लिए आए थे. उन्‍होंने 4 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में वे ओपन करने के लिए उतरे थे. इसमें उन्‍होंने 13 रन बनाए थे. इस मुकाबले में इंडिया ने पहली पारी में 188 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया 107 रन पर सिमट गया था. इस टीम में डॉन ब्रेडमैन भी खेल रहे थे. हालांकि दूसरी पारी में भारत ने 61 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. इसी स्‍कोर पर मैच ड्रा हो गया था.

amir elahi, india pakistan, this day in cricket, this day that year cricket, amir elahi india pakistan, आमिर इलाही, इंडिया पाकिस्‍तान, आमिर इलाही क्रिकेट
आमिर इलाही.


भारत के खिलाफ खेला आखिरी टेस्‍ट
आमिर इलाही के लिए यह भारतीय टीम में आखिरी मैच था. इसके बाद उन्‍होंने 5 टेस्‍ट मैच और खेले. यह सभी उन्‍होंने पाकिस्‍तान के लिए और इंडिया के खिलाफ खेले. इनमें से दो मैच भारत ने जीते और 1 पाकिस्‍तान के नाम रहा. दो मुकाबले ड्रॉ रहे थे. दिलचस्‍प बात यह है कि उनका आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच इंडिया के खिलाफ ही था. 1952 में चेन्‍नई टेस्‍ट में उन्‍होंने अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर 47 रन बनाया. उन्‍होंने अपने करियर में 6 टेस्‍ट मैच में कुल 82 रन बनाए और 7 विकेट लिए.

ये भी भारत-पाकिस्‍तान दोनों के लिए खेले
Loading...

आमिर इलाही के अलावा गुल मोहम्‍मद और अब्‍दुल कारदार भी दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने भारत और पाकिस्‍तान दोनों के लिए टेस्‍ट मैच खेले. इनमें कारदार ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नाम कमा सके.

गांगुली का पंत पर बड़ा कमेंट- उनमें अभी धोनी जैसा दम नहीं 

केएल राहुल के खिलाफ लिखी पोस्‍ट को रोहित शर्मा ने किया लाइक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 6:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...