लाइव टीवी

अंतरराष्ट्रीय डेब्यू से पहले 10 साल खेले, 5 फ्रैक्चर हुए, हेलमेट पहनकर गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 3:43 PM IST
अंतरराष्ट्रीय डेब्यू से पहले 10 साल खेले, 5 फ्रैक्चर हुए, हेलमेट पहनकर गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास
एंड्रयू एलिस को अपने करियर में कई बार फिटनेस संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ा.

न्यूजीलैंड (New Zealand) के इस खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम के लिए आखिरी मैच सात साल पहले 2013 में खेला ‌था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 3:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड (New Zealand) के ऑलराउंडर एंड्रयू ‌एलिस (Andrew Ellis) ने 18 साल लंबे करियर को अलविदा कह दिया है. एलिस ने न्यूजीलैंड के लिए 15 वनडे और 5 टी20 मुकाबले ही खेले हैं, लेकिन उनकी कहानी बेहद ही दिलचस्प है. एलिस ने साल 2002-03 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि ये और बात है कि उससे पहले ही करीब दस साल तक एलिस ने घरेलू क्रिकेट में जलवा बिखेरा था. दिलचस्प बात है कि न्यूजीलैंड के मौजूदा कोच गैरी स्टीड भी एंड्रयू एलिस के साथ क्रिकेट खेल चुके हैं. ये दोनों केंटरबरी टीम में सा‌थ थे. स्टीड ने कहा, 'एलिस हमेशा बेहतर होने की कोशिश करते थे. सा‌थ ही वो दूसरे खिलाड़ियों की भी बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करते थे. '

न्यूजीलैंड के केवल दूसरे ऐसे खिलाड़ी
एंड्रयू एलिस (Andrew Ellis) न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket) इतिहास के बेहद खास खिलाड़ी हैं. एलिस ने तीनों प्रारूपों में सौ से अधिक मैच खेले हैं और ये उपलब्धि हासिल करने वाले वो न्यूजीलैंड के केवल दूसरे ही खिलाड़ी हैं. एलिस ने अपने 18 साल लंबे करियर में 106 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जबकि 133 लिस्ट ए मैचों में हिस्सा लिया. इसके अलावा उन्होंने 127 टी20 मुकाबले भी खेले.

पांच स्ट्रैस फ्रैक्चर, 2012 में डेब्यू



एंड्रयू एलिस (Andrew Ellis) को अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने से पहले कमर के निचले हिस्से में पांच स्ट्रैस फ्रैक्चर से भी जूझना पड़ा. आखिरकार साल 2010 में उनकी सर्जरी हुई, जिससे उन्हें अपने करियर पर फोकस करने का मौका मिला. दस साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद आखिरकार 2012 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. फरवरी 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने अपना पहला वनडे खेला. इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज का भी वो हिस्सा रहे. वेस्टइंडीज और श्रीलंका का दौरा भी किया. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली. मगर 15 वनडे में एलिस 12 विकेट ही चटका सके. पांच टी20 मैचों के करियर में उन्होंने दो विकेट लिए.



खास बात
- एंड्रयू एलिस न्यूजीलैंड के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने साल 2014-15 और 2016-17 में दो बार डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता.
- साल 2016-17 में अपनी कप्तानी के पहले ही साल में प्लंकेट शील्ड और फोर्ड ट्रॉफी जीती.

गेंदबाजी के दौरान इसलिए पहनने लगे हेलमेट
एंड्रयू एलिस (Andrew Ellis) फरवरी 2018 को एक दिलचस्प हादसे के गवाह भी बने. तब ऑकलैंड की ओर से खेल रहे जीत रावल ने एलिस की गेंद पर जबरदस्त शॉट लगाया और गेंद एलिस के सिर पर लगकर छक्के के लिए चली गई. इसके बाद एलिस ने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड से खिलाड़ियों की सुरक्षा के उपाय करने के लिए कहा. बाद में एलिस को गेंदबाजी और फील्डिंग के दौरान हेलमेट पहने भी देखा गया.

ऑस्ट्रेलिया से हारकर विलियमसन समेत घर लौटी न्यूजीलैंड टीम को मिली 'कड़ी सजा'

Coronavirus : अश्विन ने कहा-हम सभी का दुश्मन एक, बचने के लिए किस्मत भी चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 3:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading