लाइव टीवी

'एवरेस्ट' फतह कर चुके हैं ऑयन मॉर्गन, इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने किया खुलासा

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 11:50 AM IST
'एवरेस्ट' फतह कर चुके हैं ऑयन मॉर्गन, इंग्लैंड के इस पूर्व कप्तान ने किया खुलासा
ऑयन मॉर्गन. (फाइल फोटो)

एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा, वर्ल्ड कप जीतने के बाद मॉर्गन ने अपनी कप्तानी पर फैसला लेने का हक हासिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
इंग्लैंड ने 44 साल के क्रिकेट इतिहास का अपना पहला वर्ल्ड कप जीत लिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपरओवर तक चले फाइनल में जीत दर्ज करने के बाद ऑयन मॉर्गन की कप्तानी में टीम ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही मॉर्गन का नाम इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया.

हालांकि इस जीत के साथ ही अब मॉर्गन के कप्तानी छोड़ने की अटकलें भी तेज हो गईं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बात की उम्मीद बेहद कम है कि वे 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में टीम के कप्तान बने रहें. तब तक उनकी उम्र 36 साल हो जाएगी. हालांकि वे अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप तक टीम की अगुआई कर सकते हैं.

मॉर्गन इस बारे में क्या फैसला लेते हैं, ये तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन ‌इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने मॉर्गन के पाले में गेंद डालते हुए कहा है कि इंग्लैंड को उसका पहला वर्ल्ड कप दिलाने के बाद मॉर्गन ने ये फैसला लेने का अधिकार हासिल किया है कि वे सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम की कप्तानी कब छोड़ना चाहते हैं.

स्ट्रॉस ने कहा कि मॉर्गन ने अपनी कप्तानी पर फैसला लेने का हक कमाया है और अब सवाल ये ही है कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं, क्योंकि वे वर्ल्ड कप जीतकर एवरेस्ट फतह कर चुके हैं. हम सभी को इस उपलब्धि को और बड़ा करने के अवसर के तौर पर देखना चाहिए. ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हमने पहले काफी गलतियां कीं हैं. हम एशेज सीरीज जीतकर नंबर वन बने, लेकिन उसके बाद उस लय को कायम नहीं रख सके.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, ecb, england cricket team, eoin morgan, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, ऑयन मॉर्गन, ईसीबी, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, एंड्रयू स्ट्रॉस, andrew strauss
न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपरओवर में जीत दर्ज कर इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल की.


कप्तानी और क्रिकेट एक साथ छोड़ सकते हैं मॉर्गन

इस बात की उम्मीद बेहद कम है कि ऑयन मॉर्गन कप्तानी छोड़कर क्रिकेट खेलना जारी रखें. मॉर्गन जब कप्तानी छोड़ेंगे तो बहुत मुमकिन है कि वे क्रिकेट को भी अलविदा कह दें. वह दुनिया भर की कई क्रिकेट लीग का हिस्सा हैं और इसमें खेलना जारी रख सकते हैं.जोस बटलर हो सकते हैं मॉर्गन के उत्तराधिकारी

इंग्लैंड के उपकप्तान जोस बटलर मौजूदा समय में ऑयन मॉर्गन के उत्तराधिकारी की होड़ में सबसे आगे हैं. बटलर तीनों प्रारूप में टीम के उपकप्तान हैं. वह कुछ मौकों पर वनडे और टी-20 में टीम की कप्तानी कर चुके हैं. हालांकि बटलर ने हाल ही में कहा है कि कोई कारण नहीं है कि मॉर्गन कप्तान नहीं बने रह सकते. उनके पास अभी काफी समय है. वह हमारे सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं. हालांकि स्ट्रॉस ने बटलर को कप्तानी का मजबूत दावेदार बताया है.

World Cup Final: ओवर थ्रो पर अब जाकर ICC ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

टीम इंडिया की बागडोर संभालने के लिए कोच में होनी चाहिए ये तीन खूबियां

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 11:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर