Home /News /sports /

andrew symonds dies in car accident

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार हादसे में निधन, वॉर्न के बाद दुनिया ने खोया एक और दिग्गज

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी शेन वार्न और एंड्रयू साइमंड्स अब इस दुनिया में नहीं है. (फोटो साभार-roysymonds)

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी शेन वार्न और एंड्रयू साइमंड्स अब इस दुनिया में नहीं है. (फोटो साभार-roysymonds)

Andrew Symonds Death News: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का कार हादसे में निधन हो गया है. साइमंड्स साल 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के अहम सदस्य थे.

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का शनिवार रात सड़क हादसे में निधन हो गया. ऑस्ट्रेलियाई पुलिस के मुताबिक साइमंड्स कार में अकेले थे, जब शनिवार देर रात टाउन्सविले में उनकी कार सड़क से उतरी. हादसे के बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन उनकी स्थिति काफी नाजुक थी. डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके. बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने महान स्पिनर शेन वॉर्न को भी खोया था.

स्थानीय पुलिस के अनुसार, ‘शुरुआती जानकारी से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर साइमंड्स की कार चल रही थी. सड़क से हटने के बाद कार अनबैलेंस हुई और हादसा हुआ. इमरजेंसी सेवाओं ने 46 वर्षीय साइमंड्स को बचाने का प्रयास किया, हालांकि उनकी चोटों के कारण उनका निधन हुआ. फोरेंसिक क्रैश यूनिट हादसे की जांच कर रही है.’

एंड्रयू साइमंड्स 1998 से 2009 के बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्सा थे. इस दौरान स्टीव वॉ और बाद में रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में कंगारू टीम अजेय मानी जाती थी. साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले थे. टेस्ट में उनके नाम 1462, वनडे में 5088 और टी20 में 337 रन दर्ज है. तीनों फार्मेट में उन्होंने 165 विकेट चटकाए हैं. उन्हें फील्ड पर अपने आक्रामक अंदाज और शानदार फील्डिंग के लिए जाना जाता था.

चार साल के दौरान तीन ICC खिताब जीते
एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के स्थायी सदस्य रहे. वह रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे. पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में मौका मिलने पर इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ छठे नंबर पर उतरकर नाबाद 143 रनों की धुआंधार पारी खेली थी. इस पारी के बाद वो अगले छह साल के लिए टीम के सबसे भरोसेमंद ऑलराउंडर बन गए.

IPL खिताब भी जीता
एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल के शुरुआती संस्करण 2008 में डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा थे. इस टीम के लिए उन्होंने साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में आईपीएल खिताब भी जीता. साल 2009 के आईपीएल फाइनल में उन्होंने 21 गेंदों में 33 रन बनाए थे. इसके अलावा दो विकेट भी लिए थे.

IPL में भी ठोका शतक
साइमंड्स ने 39 आईपीएल मैचों में 36 की औसत से 974 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जड़ा है. वहीं 30 पारियों में उन्होंने 20 विकेट भी चटकाए हैं. साइमंड्स मध्यम गति से तेज गेंदबाजी और स्पिन गेंदबाजी करते थे.

Tags: Andrew Symonds, Cricket, Cricket australia, Shane warne

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर