लाइव टीवी

अनिल कुंबले और विराट कोहली इस मसले पर एकसाथ, अकेले पड़े सौरव गांगुली

भाषा
Updated: October 26, 2019, 6:35 PM IST
अनिल कुंबले और विराट कोहली इस मसले पर एकसाथ, अकेले पड़े सौरव गांगुली
अनिल कुंबले आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान भी रह चुके हैं. (AP)

अनिल कुंबले (Anil Kumble) के कोच रहते विराट कोहली (virat Kohli) की उनसे तनातनी हो गई थी. इसके बाद कुंबले को पद छोड़ना पड़ा था.

  • Share this:
नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने स्टेडियम में दर्शकों की तादाद बढ़ाने के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट मैचों (Test Matches) के लिए पांच केंद्र रखने के विचार का समर्थन किया. कुंबले हालांकि चाहते हैं कि बीसीसीआई (BCCI) 80 और 90 के दशक की पुरानी परंपरा अपनाए जिसमें त्योहारों के दौरान टेस्ट मैच विशेष केंद्र में ही कराए जाते थे. अस्सी और नब्बे के दशक के दौरान बीसीसीआई कैलेंडर में नव वर्ष के समय कोलकाता में और पोंगल के समय चेन्नई में टेस्ट मैच आयोजित किए जाते थे. वहीं बीसीसीआई के नए अध्‍यक्ष सौरव गांगुली केवल 5 सेंटरों पर टेस्‍ट मैच के सुझाव से सहमत नहीं हैं. उन्‍होंने पद संभालने के बाद कहा था कि आईपीएल में इन्‍हीं मैदानों पर पैर रखने की जगह नहीं होती है. ऐसे में समस्‍या की जड़ छोटे शहर नहीं बल्कि कुछ और है.

टेस्‍ट मैच का समय भी अहम: कुंबले 
कुंबले ने ‘क्रिकेटनेक्स्ट’ से कहा, ‘मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने का निश्चित रूप से यह एक तरीका रहा. इन्हें कुछ केंद्रों तक सीमित किया जाए और साथ ही टेस्ट मैच के समय को चुनना भी अहम होता है. हम सभी जानते हैं कि त्योहारों के समय में पोंगल के दौरान टेस्ट मैच चेन्नई में होते थे. और सत्र की शुरूआत के समय में दिल्ली और बेंगलुरु में टेस्ट मैच होते थे. मुंबई और कोलकाता में टेस्ट मैच होते थे.’

india beat south africa, india vs south africa, ind vs sa, 3rd test, ranchi test india clean sweep series, rohit sharma, virat kohli, विराट कोहली, रोहित शर्मा, भारत वस दक्षिण अफ्रीका, क्रिकेट न्यूज, रोहित शर्मा, रांची टेस्ट, विराट कोहली, शाहबाज नदीम
विराट कोहली टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले खिलाड़ी हैं. (PTI)


कुंबले ने कहा, ‘मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए इन केंद्रों को बढ़ावा देना भी अहम है जिसमें लोगों को पता होगा कि ये टेस्ट केंद्र हैं. इससे सत्र के शुरू में पता चल जाएगा कि यहां टेस्ट मैच होने है ताकि आप टेस्ट क्रिकेट के लिए टिकट बेच सको और सुनिश्चित करो कि दर्शक मैच देखने आएं.’

कोहली ने दिया था 5 टेस्‍ट मैच सेंटर का सुझाव
इस हफ्ते के शुरू में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India And South Africa) के बीच रांची में हुए टेस्ट के दौरान काफी कम संख्या में दर्शक पहुंचे. इसके बाद कोहली ने भविष्य की घरेलू श्रृंखलाओं के लिए पांच स्थाई टेस्ट केंद्रों के विचार का सुझाव दिया जैसा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया करते हैं.
Loading...

ms dhoni retirement, ms dhoni future, anil kumble, anil kumble ms dhoni, indian cricket, एमएस धोनी, धोनी संन्‍यास, अनिल कुंबले, इंडियन क्रिकेट टीम
अनिल कुंबले के कोच रहते टीम केवल एक टेस्‍ट हारी थी.


अभी भारत में रोटेशन प्रणाली से मिलते हैं टेस्‍ट
कोहली ने कहा था कि टेस्ट मैच देश के मजबूत टेस्ट सेंटर को ही मिलने चाहिए, जैसा कि अन्य देशों में होता है. कोहली ने ये जवाब इस सवाल पर दिया कि क्या भारत में भी केवल कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों को ही टेस्ट मैचों की मेजबानी दी जानी चाहिए. फिलहाल भारत में रोटेशन पॉलिसी के तहत सभी केंद्रों को सभी प्रारूपों के मैच दिए जाते हैं. साउथ अफ्रीका और भारत के बीच हाल ही में खत्म हुई सीरीज के तीनों मैच विशाखापत्तनम, पुणे और रांची में खेले गए थे. तीनों शहरों का ये केवल दूसरा ही टेस्ट मैच था.

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में 6-6 शहरों में ही होते हैं टेस्‍ट मैच
इंग्लैंड में अधिकतर टेस्ट मैच उनके छह पारंपरिक स्टेडियमों में होते हैं, जिनमें लदंन के लॉर्ड्स और द ओवल, बर्मिंघम, मैनचेस्टर, लीड्स और नॉटिंघम शामिल हैं. इनमें द ओवल में हमेशा सीरीज का आखिरी मैच खेला जाता है. ऑस्ट्रेलिया में भी उसके अधिकतर टेस्ट मैच छह जगहों पर ही खेले जाते हैं. इन शहरों में मेलबर्न, सिडनी, एडीलेड, ब्रिसबेन, पर्थ और होबार्ट शामिल हैं.

cricket news, sachin tendulkar, sourav ganguly, bcci, bcci cricket, indian cricket team, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, बीसीसीआई, बीसीसीआई अध्यक्ष, क्रिकेट न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई क्रिकेट, bcci president
सौरव गांगुली टेस्‍ट मैच केवल 5 जगह कराने पर सहमत नहीं हैं.


यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में भी ये पता होता है कि किन जगहों पर मैच आयोजित किए जाने हैं. यहां तक कि बॉक्सिंग डे टेस्ट एमसीजी और डरबन जबकि नए साल का टेस्ट केपटाउन और एससीजी में होना तक तय होता है.

भारत में 27 शहरों में टेस्‍ट मैच सेंटर
वहीं, जहां तक बात भारत की है तो यहां पूरे देश में टेस्ट मैच खेले जाते हैं. यहां टेस्ट मैच खेलने के लिए कुल 27 शहर हैं. हालांकि अधिकतर मौकों पर बड़े शहर ही टेस्ट मैच आयोजित करते हैं, लेकिन इस बारे में विराट कोहली ने कहा कि मुंबई और चेन्नई ने साल 2016 के बाद से टेस्ट की मेजबानी नहीं की है. पिछले कुछ सालों से छोटे शहरों में खेले जाने वाले टेस्ट में दर्शकों की कम उपस्थिति चर्चा का विषय बनती रही है.

शास्‍त्री को आया गुस्सा, बोले- जिन्हें जूता पहनना नहीं आता वे धोनी पर बोल रहे

20 ओवर खेलकर भी 70 रन नहीं बना पाई टीम, 37 गेंदों में मिली करारी हार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 6:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...