होम /न्यूज /खेल /20 साल पहले... टूटे जबड़े के साथ कुंबले ने की थी बल्लेबाजी, फिर पट्टी बांध फेंके लगातार 14 ओवर

20 साल पहले... टूटे जबड़े के साथ कुंबले ने की थी बल्लेबाजी, फिर पट्टी बांध फेंके लगातार 14 ओवर

कुंबले ने टूटे जबड़े पर पट्टी बांध लगातार 14 ओवर फेंके और एंटीगा टेस्ट ड्रा कराने में अहम भूमिका निभाई. फोटोः News18

कुंबले ने टूटे जबड़े पर पट्टी बांध लगातार 14 ओवर फेंके और एंटीगा टेस्ट ड्रा कराने में अहम भूमिका निभाई. फोटोः News18

Anil Kumble Batting and Bowling With Broken Jaw: जम्बो के नाम मशहूर कुंबले ने टूटे हुए जबड़े पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. बांग्लादेश में कप्तान रोहित शर्मा ने टूटे हुए अंगूठे के साथ ताबड़तोड़ पारी खेलकर बतौर कप्तान और खिलाड़ी अपने जीवट का लोहा मनवाया तो उनकी इस पारी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) की याद दिला दी, जिन्होंने 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टूटे हुए जबड़े के साथ गेंदबाजी कर टीम के प्रति समर्पण और देश प्रेम का अनोखा उदाहरण पेश कर बतौर खिलाड़ी अपनी प्रतिबद्धता दुनिया के सामने पेश की थी.

बता दें कि 2002 में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी और वहां पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मार्क डिलियन की एक तेज बाउंसर अनिल कुंबले की जबड़े पर लगी और खून बहने लगा. बावजूद इसके अनिल कुंबले ने प्राथमिक उपचार के बाद 20 मिनट तक बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज के साथ टेस्ट मैच को ड्रा कराने में अहम भूमिका अदा की. यही नहीं, कुंबले ने टूटे हुए जबड़े के साथ ही पट्टी बांधकर गेंदबाजी की. जम्बो के नाम मशहूर कुंबले ने इसी टेस्ट की पहली पारी में खतरनाक ब्रायन लारा को आउट किया था. और दिग्गज बल्लेबाज को आउट करने के लिए लगातार 14 ओवर गेंदबाजी की. इस टेस्ट में जबड़े पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी करने की कुंबले की तस्वीर भारतीय क्रिकेट की आइकॉनिक तस्वीरों में से एक है.

टूटा जबड़ा, टूटी नाक, खून की उल्टी, फ्रेक्चर… क्रिकेटरों ने पेश की मिसाल

डिस्लोकेट अंगूठे के साथ बल्लेबाजी करने उतरे रोहित शर्मा
अब आपको बताते हैं कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ क्या हुआ था, और किस तरह उन्होंने चोटिल अंगूठे के साथ बल्लेबाजी की. दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रहा है. इस मैच में फील्डिंग के दौरान रोहित शर्मा अपने अंगूठे में चोट लगा बैठे थे. ये चोट उन्हें उस समय लगी जब कप्तान रोहित शर्मा स्लिप में गेंद को लपक रहे थे और गेंद उनके अंगूठे से जा टकराई और खून बहने लगा. रोहित शर्मा को अस्पताल ले जाया गया.

IND Vs BAN: टीम इंडिया में हुआ अचानक बड़ा बदलाव, स्पिनर को किया गया शामिल 

चोट इतनी गहरी थी कि रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे, वह ओपनिंग करने भी नहीं आए लेकिन जब भारतीय टीम मुश्किल में फंसी तो रोहित शर्मा 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और ताबड़तोड़ 28 गेंदों में 51 रनों की विस्फोटक पारी खेली.

हालांकि रोहित शर्मा का ये प्रयास नाकाफी रहा और टीम इंडिया को रोमांचक मुकाबले मे 1 रन से हार का सामना करना पड़ा. मैच के बाद टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने खुलासा किया कि रोहित शर्मा इंजेक्शन लेकर मैदान में बल्लेबाजी करने उतरे थे.

Tags: Anil Kumble, Rohit sharma

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें