Home /News /sports /

जंबो 'जेट' पर सवार टीम इंडिया, क्या 1 साल में भरेगी नंबर-1 की उड़ान?

जंबो 'जेट' पर सवार टीम इंडिया, क्या 1 साल में भरेगी नंबर-1 की उड़ान?

दुनिया के बेस्ट स्पिनर्स में एक अनिल कुंबले टीम इंडिया के कोच बन गए हैं और टेस्ट कप्तान विराट कोहली और वनडे, टी-20 कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उनके साथ अब एक साल रहेंगे।

    नई दिल्ली। दुनिया के बेस्ट स्पिनर्स में एक अनिल कुंबले टीम इंडिया के कोच बन गए हैं और टेस्ट कप्तान विराट कोहली और वनडे, टी-20 कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उनके साथ अब एक साल रहेंगे। कोच चुनने से पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साफ कर दिया था कि उन्हें ऐसा कोच चाहिए जो टीम इंडिया को तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनाए, लेकिन क्या कुंबले ऐसा कर पाएंगे।

    भारतीय क्रिकेट टीम को अपना फुल टाइम देसी कोच मिलने में पूरे 16 साल लग गए। साल 2000 में कपिल देव के बाद अनिल कुंबले मुख्य कोच के रूप में पहले भारतीय हैं। इस दौरान टीम इंडिया अलग-अलग समय पर तीनों फॉर्मेंट में नंबर-1 भी बनी। लेकिन, अब शिखर पर पहुंचने की यही चुनौती जंबो यानी अनिल कुंबले के सामने है। कुंबले की मानें तो उनके पास टीम इंडिया के लिए हर तरह के प्लान है और संन्यास के बाद वो अपने करियर के सबसे बड़े चैलेंज के लिए तैयार हैं।

    वैसे जिस तरह से कोच पद के लिए कांटे की टक्कर हुई उससे कुंबले के लिए ये कांटो भरा ताज ही है। कई दिग्गज जहां कुंबले के समर्थन में है वहीं कुछ लोग बीसीसीआई के फैसले पर सवाल भी खड़े कर रहे हैं।

    18 साल के क्रिकेट करियर के बाद कुंबले को पता है कि उन पर कितना दबाव है। लेकिन, कुंबले भी वेस्टइंडीज दौरे से अपनी नई पारी के लिए कमर कस चुके हैं। कुंबले उसी धरती पर मिशन नंबर-1 की शुरुआत करेंगे जहां उन्होंने अपने टूटे जबड़े से गेंदबाजी कर पूरी दुनिया का अपना फाइटर रोल दिखाया था।

    कुंबले को भले ही एक साल का समय मिला हो, लेकिन इस दौरान उन्हें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी दोनों के साथ कई सीरीज मिलेंगी और इसमें तीनों फॉर्मेट में बीसीसीआई और फैंस उनसे बड़ी उम्मीद लगाए बैठे हैं। भारतीय टीम फिलाहल टेस्ट में नंबर 2 है जबकि वनडे में नंबर 4 और टी-20 में नंबर 2 है। यानी कुंबले को विरासत में जो हालात मिले हैं वो बहुत मुश्किल नहीं है लेकिन 2-2 कप्तानों के साथ तालमेल बैठाकर तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनना उतना आसान भी नही है।

    Tags: Anil Kumble, BCCI, Mahendra Singh Dhoni, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर