Home /News /sports /

अनिल कुंबले ने 12 रन देकर झटके 6 विकेट, वेस्टइंडीज को हराकर भारत बना था हीरो कप चैंपियन

अनिल कुंबले ने 12 रन देकर झटके 6 विकेट, वेस्टइंडीज को हराकर भारत बना था हीरो कप चैंपियन

अनिल कुंबले ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और मात्र 12 रन देकर 6 विकेट झटके. . (Anil Kumble Instagram)

अनिल कुंबले ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और मात्र 12 रन देकर 6 विकेट झटके. . (Anil Kumble Instagram)

On this Day, 27 November : दुनिया के दिग्गज स्पिनरों में शुमार अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने साल 1993 के हीरो कप फाइनल में भारत को मिली जीत में अहम भूमिका निभाई थी. भारत ने तब अजहरूद्दीन की कप्तानी में वेस्टइंडीज को 102 रन से हराया था. कुंबले ने मैच में 6.1 ओवर गेंदबाजी की और 12 रन देकर 6 विकेट झटके.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. 27 नवंबर का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बेहद खास है. साल 1993 में इसी दिन भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच हीरो कप फाइनल खेला गया था. कोलकाता में खेले गए उस मैच में भारत ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की. दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और मात्र 12 रन देकर 6 विकेट झटके. भारत के तत्कालीन कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था.

    कोलकाता में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने 7 विकेट पर 225 रन बनाए. विंडीज टीम की पारी मात्र 123 रन पर सिमट गई और मेजबान टीम ने 102 रन से जीत दर्ज की. तब भारत की कप्तानी मोहम्मद अजहरूद्दीन संभाल रहे थे, जो प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने. वेस्टइंडीज के कप्तान रिची रिचर्ड्सन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ओपनर अजय जडेजा ने विनोद कांबली के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. कांबली ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 68 रन बनाए. उन्होंने 90 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके जड़े. उनके अलावा कप्तान अजहरूद्दीन ने 38 रन बनाए जबकि सचिन तेंदुलकर 28 रन बनाकर नाबाद लौटे. विंडीज टीम के लिए एंडरसन कमिंस ने 3 विकेट झटके.

    इसे भी देखें, भारतीय टीम में 8 गेंदबाज, पर लेग स्पिनर नहीं, जानें कहां खो गए कलाई के जादूगर?

    226 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को पहला झटका 1 ही रन के स्कोर पर लग गया, जब मनोज प्रभाकर ने फिल सिमंस को बोल्ड कर दिया. टीम ने 1 विकेट खोकर ही 57 रन बना लिए थे लेकिन फिर अगले 9 विकेट मात्र 66 रन जोड़कर गिर गए. पूरी टीम 40.1 ओवर में 123 रन पर ऑलआउट हो गई. ब्रायन लारा ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. टीम के 3 बल्लेबाज तो खाता ही नहीं खोल पाए. अनिल कुंबले ने 6.1 ओवर गेंदबाजी की और 12 रन देकर 6 विकेट झटके जो उस वक्त किसी भारतीय गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े थे.

    अनिल कुंबले ने अपने करियर में अकेले दम पर कई मैचों में भारत को जीत दिलाई. उन्होंने टेस्ट में 132 मैचों में कुल 619 विकेट झटके जो एक रिकॉर्ड है. इसके अलावा उन्होंने 271 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 337 विकेट अपने नाम किए. घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाले कुंबले के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 1136 विकेट दर्ज हैं.

    Tags: Anil Kumble, Cricket news, History, IND vs WI, Indian cricket, Mohammad azharuddin, On This Day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर