लाइव टीवी

ICC पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बोले- BCCI के बिना आपकी कोई प्रासंगिकता नहीं

भाषा
Updated: October 27, 2019, 12:03 PM IST
ICC पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बोले- BCCI के बिना आपकी कोई प्रासंगिकता नहीं
केंद्रीय मंत्री और बीसीसीआई के पूर्व अध्‍यक्ष अनुराग ठाकुर.

बीसीसीआई और आईसीसी के बीच इस समय टकराव चल रहा है. आईसीसी की कई नीतियों से भारतीय बोर्ड नाराज है.

  • Share this:
हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश): बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भारतीय बोर्ड के बिना विश्व संस्था की कोई प्रासंगिकता नहीं है. वित्त राज्यमंत्री ठाकुर सांसद स्टार खेल महाकुंभ पुरस्कार वितरण समारोह के सिलसिले में हमीरपुर आ हुए थे. उनके भाई अरुण धूमल (Arun Dhumal) अभी बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष हैं. ठाकुर ने कहा, ‘बीसीसीआई के बिना आईसीसी (ICC) की कोई प्रासंगिकता नहीं है क्योंकि इससे उसे अपने कामकाज के संचालन के लिए 75 प्रतिशत का अनुदान मिलता है. ’ उन्होंने इसके साथ ही उम्मीद जताई कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई में बीसीसीआई आईसीसी के सामने यह मुद्दा उठाएगा.

अरुण धूमल ने पूछा था- बीसीसीआई के बिना आईसीसी क्‍या है
इससे पहले उनके भाई और बीसीसीआई के कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने भी आईसीसी की नीतियों के निर्धारण में भारत की भूमिका नहीं होने पर सवाल उठाए थे. धूमल ने कहा था, ‘क्या हमने कभी कल्पना की थी कि आईसीसी के रोडमैप के निर्धारण में बीसीसीआई का कोई मत नहीं होगा. कभी इसकी कल्पना नहीं की गई थी. बीसीसीआई के बिना आईसीसी क्या है?’

ICC का मुख्‍यालय दुबई में है.


क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया का बीसीसीआई को समर्थन
इधर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम (Future Tour Programme) को लेकर बीसीसीआई की चिंताओं पर सहमति जताते हुए कहा है कि इससे द्वपक्षीय मुकाबले प्रभावित हो सकते हैं. इस भविष्य दौरा कार्यक्रम (2023-2031) में हर साल आईसीसी का एक टूर्नामेंट प्रस्तावित है लेकिन सीए द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखलाओं पर समझौता नहीं करना चाहता है.

cricket, cricket news, bcci, sourav ganguly, bcci cricket, indian cricket team, icc, virat kohli, arun dhumal, आईसीसी, बीसीसीआई, बीसीसीआई क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, अरुण धूमल, विराट कोहली बीसीसीआई अध्यक्ष
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि आईसीसी ने बीसीसीआई को उतना फंड नहीं दिया है, जितना कि देना चाहिए था. (फाइल फोटो)

Loading...

बीसीसीआई जता चुका है ऐतराज
इस महीने दुबई में हुई आईसीसी की बैठक में यह कहा गया था कि कार्यकारी परिषद के सदस्य सैद्धांतिक रूप से मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनु साहनी के उस विचार से सहमत है जो आठ साल के लिए प्रसारण अधिकार बेचने के बारे में है. बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने आईसीसी के इस फैसले पर चिंता जताते हुए कहा था कि भारतीय बोर्ड इससे सहमत नहीं है.

'आईसीसी की नई योजना से टेस्‍ट चैंपियनशिप पर पड़ेगा असर'
सीए के मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने भी माना कि आईसीसी की इस योजना का बीसीसीआई समर्थन करेगा. रॉबर्ट्स ने एसईएन रेडियो से कहा, ‘आईसीसी के टूर्नामेंटों का कार्यक्रम ऐसा है जिस पर अभी और आने वाले महीने में निश्चित तौर पर चर्चा होगी.’ अगले आठ साल के कार्यक्रम में चार टी20 विश्व कप के अलावा दो एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन शामिल है और रॉबर्ट्स का मानना है कि अगर इसमें चैम्पियन्स ट्रॉफी की तरह का टूर्नामेंट जोड़ा जाता है तो इसका असर आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पर पड़ेगा.

भारत-बांग्लादेश: दिल्‍ली में पहले टी20 पर खतरा, BCCI पर बदनामी का साया

शास्‍त्री को आया गुस्सा, बोले- जिन्हें जूता पहनना नहीं आता वे धोनी पर बोल रहे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 11:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...