असगर अफगान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, धोनी को पीछे छोड़ टी20 के सबसे सफल कप्तान बने

असगर अफगान ने सीरीज में टीम को 3-0 से जीत दिलाई. (फोटो अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के टि्वटर अकाउंट से)

असगर अफगान ने सीरीज में टीम को 3-0 से जीत दिलाई. (फोटो अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के टि्वटर अकाउंट से)

अफगानिस्तान के असगर अफगान (Asghar Afghan) ने टी20 में नया रिकॉर्ड बना दिया है. वे सबसे ज्यादा 42 मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 7:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. असगर अफगान (Asghar Afghan) ने टी20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. अफगानिस्तान के कप्तान असगर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल टी20 मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. बतौर कप्तान उनकी यह टी20 इंटरनेशनल में 42वीं जीत है. उन्होंने भारत के महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) को पीछे छोड़ा. अफगानिस्तान ने शनिवार को तीसरे टी20 में जिम्बाब्वे को 47 रन से हराया. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज भी 3-0 से जीत ली है. इसके पहले दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.

मैच में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 183 रन बनाए. नजीबुल्लाह जादरान ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए. उन्होंने 35 गेंद का सामना किया. 5 चौके और 5 छक्के लगाए. उस्मान गनी ने भी 39 रन का योगदान दिया. कप्तान असगर अफगान ने 24 रन बनाए. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 5 विकेट पर 136 रन ही बना सकी. रियान बर्ल 39 रन और सिकंदर रजा 41 रन बनाकर नाबाद रहे. करीम जन्नत ने दो विकेट लिए.

असगर अफगान के जीत का रिकॉर्ड धोनी से अच्छा

असगर अफगान ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा. असगर ने 52 मैच में कप्तानी की है और 42 में जीत दिलाई है. वहीं धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 72 में से 41 मैच में जीत हासिल की है. इंग्लिश कप्तान ऑयन मॉर्गन 33 जीत के साथ तीसरे पर हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद ने 29 जबकि विंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने बतौर कप्तान 27 मैच में जीत दिलाई है.
यह भी पढ़ें: IND vs ENG, 5th T20I: टी नटराजन को अंतिम मैच में मिला मौका, केएल राहुल हुए बाहर

यह भी पढ़ें: IPL 2021: भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी बिना क्वारंटाइन के बायो बबल में जा सकेंगे, बीसीसीआई ने दी अनुमति

दो टीमों के खिलाफ 10-10 मुकाबले जीते हैं



असगर अफगान के कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने सबसे ज्यादा 12 मैच आयरलैंड के खिलाफ जीते हैं. इसके के अलावा जिम्बाब्वे के खिलाफ 10 जबकि यूएई-ओमान के खिलाफ 5-5 मैच में जीत मिली है. अफगानिस्तान को बड़ी टीमों के खिलाफ कम मैच खेलने का मौका मिला है. इसके बाद भी टीम के प्रदर्शन को कम नहीं आंका जा सकता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज