अफगानिस्तान के असगर अफगान टी20 के सबसे सफल कप्तान बने, महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी की

असरग अफगान ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 12 मैच आयरलैंड के खिलाफ जीते हैं (फोटो असगर अफगान के टि्वटर अकाउंट से)

असरग अफगान ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 12 मैच आयरलैंड के खिलाफ जीते हैं (फोटो असगर अफगान के टि्वटर अकाउंट से)

अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan) ने टी20 इंटरनेशनल में नया रिकॉर्ड बना दिया है. वे सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 7:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. असगर अफगान (Asghar Afghan) ने टी20 क्रिकेट में नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अफगानिस्तान के कप्तान असगर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल टी20 मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) की बराबरी कर ली है. अफगानिस्तान ने शुक्रवार को दूसरे टी20 में जिम्बाब्वे को 45 रन से हराया. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इसके पहले दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.

मैच में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 193 रन बनाए. करीम जन्नत ने 53 रन बनाए. इसके अलावा उस्मान गनी ने 49 और मोहम्मद नबी ने 40 रन की पारी खेली. नबी ने 15 गेंद पर 40 रन की आक्रामक पारी खेली. 2 चौके और 4 छक्के लगाए. असगर अफगान 14 रन बनाकर नाबाद रहे. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.1 ओवर में 148 रन बनाकर आउट हो गई. रियान बर्ल ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए. अफगानिस्तान की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. नवीन उल हक और मोहम्मद नबी को दो-दो विकेट मिले. नबी प्लेयर ऑफ द मैच बने.

असगर अफगान के जीत का रिकॉर्ड धोनी से अच्छा

असगर अफगान और महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने बतौर कप्तान 41-41 मैच में जीत दिलाई है. लेकिन असगर ने यह कारनामा सिर्फ 51 मैच में किया, जबकि धोनी ने 72 मैचों में. यानी असगर का रिकॉर्ड धोनी के मुकाबले अच्छा है. इंग्लिश कप्तान ऑयन मॉर्गन 33 जीत के साथ तीसरे पर हैं. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद ने 29 जबकि विंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने बतौर कप्तान 27 मैच में जीत दिलाई है.
यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने कहा- खिलाड़ियों के चयन के लिए काबिलियत जरूरी, उम्र कोई आधार नहीं

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: भारत जीता तो इंग्लैंड के विजय रथ पर लगेगा ब्रेक, तीन साल से टी20 सीरीज नहीं हारा

सबसे ज्यादा मैच आयरलैंड के खिलाफ जीते हैं



असगर अफगान के कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने सबसे ज्यादा 12 मैच आयरलैंड के खिलाफ जीते हैं. इसके के अलावा जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 जबकि यूएई-ओमान के खिलाफ 5-5 मैच में जीत मिली है. अफगानिस्तान को बड़ी टीमों के खिलाफ कम मैच खेलने का मौका मिला है. असगर अफगान ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं जीते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज