असगर अफगान से छिनी अफगानिस्तान की कप्तानी, दोहरा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज को जिम्मेदारी

Asghar Afghan removed: असगर अफगान की कप्तानी छिनी (PC-AFP)

Asghar Afghan removed: असगर अफगान की कप्तानी छिनी (PC-AFP)

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में एक बार फिर बड़ा बदलाव किया गया है, असगर अफगान (Asghar Afghan) से कप्तानी छिन गई है और उनकी जगह हशमतुल्लाह शाहिदी को कमान सौंपी गई है

  • Share this:

नई दिल्ली. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान असगर अफगान (Asghar Afghan) को उनके पद से हटा दिया गया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को हुई बैठक में ये बड़ा फैसला लिया. असगर अफगान को हटाने की वजह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज है जिसमें असगर अफगान की रणनीति पर लगातार सवाल खड़े हो रहे थे. अफगानिस्तान बोर्ड ने असगर अफगान की जगह हशमतुल्लाह शाहिदी को टीम की कमान सौंपी है. हशमतुल्लाह शाहिद अफगानिस्तान के नए वनडे और टेस्ट कप्तान नियुक्त किये गये हैं. वहीं रहमत शाह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. टी20 टीम का कप्तान कौन होगा इस पर अभी फैसला होना बाकी है. लेग स्पिनर राशिद खान टी20 टीम के उपकप्तान बने रहेंगे.

बता दें अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच मार्च में 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज हुई थी. टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ हुई थी. जिम्बाब्वे ने पहला टेस्ट 10 विकेट से जीता था और उसके बाद अफगानिस्तान ने 6 विकेट से विजय हासिल की थी. टी20 सीरीज के तीनों मैच अफगानिस्तान ने अपने नाम किये थे. टेस्ट सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद ही असगर अफगान के कुछ फैसलों पर सवालिया निशान खड़े किये गए. हालांकि दूसरे टेस्ट में अफगान ने शानदार शतक ठोक टीम को जीत भी दिलाई थी. ऐसा पहली बार नहीं है कि असगर अफगान को कप्तानी से हटाया गया हो. वर्ल्ड कप 2019 से ठीक पहले भी असगर अफगान से कप्तानी छिन ली गई थी. उनकी जगह गुलबदीन नईब को कप्तानी सौंपी गई थी.

कौन हैं हशमुत्लाह शाहिदी?

अफगानिस्तान के नए कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी महज 26 साल के हैं और उन्हें टीम के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाता है. बाएं हाथ के बल्लेबाज हशमतुल्लाह टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले एकलौते अफगानी क्रिकेटर हैं. हशमतुल्लाह शाहिदी ने अबतक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 57.83 की औसत से 347 रन निकले हैं.
असगर अफगान की बात करें तो उन्होंने अफगानिस्तान के लिए 6 टेस्ट में 44 की औसत से 440 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 109 वनडे पारियों में 2467 रन बनाए हैं. अफगान ने 66 टी20 पारियों में 1317 रन भी बनाए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज