Ashes, Lord's Test 4th day: स्मिथ की पारी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत, इंग्लैंड की दूसरी पारी लड़खड़ाई

भाषा
Updated: August 18, 2019, 10:03 AM IST
Ashes, Lord's Test 4th day: स्मिथ की पारी से ऑस्ट्रेलिया मजबूत, इंग्लैंड की दूसरी पारी लड़खड़ाई
ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे टेस्ट में मजबूत स्थिति में

ASHES 2019: चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड (England) ने चार विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाकर 104 रनों की लीड हासिल कर ली थी.

  • Share this:
स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की 92 रन पारी के बाद भी एशेज सीरीज (Ashes 2019) के दूसरे मैच में शनिवार को मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की पारी 250 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड (England) ने चार विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाकर 104 रनों की लीड हासिल कर ली थी.

इंग्लैंड ने 258 रन बनाए थे जिससे पहली पारी के आधार पर उसे आठ रन की बढ़त मिली. स्मिथ जब 80 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की उछाल लेती गेंद गर्दन और सिर के बीच वाले हिस्से में लगी. जिससे वह दर्द से कराहते हुए मैदान पर गिर गए. टीम के फिजियो से बातचीत के बाद उन्होंने मैदान से बाहर जाना सही समझा लेकिन अगला विकेट गिरने के बाद वह मैदान फिर से उतरे और क्रिस वोक्स की लगातार दो गेंदों पर चौके लगाये.

उन्होंने वोक्स के अगले ओवर की तीसरी गेंद पर एक और चौका लगाकर लगातार तीसरे शतक की तरफ कदम बढाये लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्लयू हो गए. उन्होंने फील्ड अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.

ashes, aus vs eng, pant cummins, peter siddle, steve smithte
पीटर सिडल ने इंग्लैंड को दो झटके दिए और जो डेनली और रॉरी बर्न्स को आउट किया


चोटिल जेम्स एंडरसन की जगह टीम में शामिल हुए आर्चर ने डेब्यू मैच की प्रभावी गेंदबाज की और 59 रन देकर दो विकेट चटकाए. स्टुअर्ट ब्रॉड टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 27.3 ओवर में 65 रन देकर चार विकेट लिए. क्रिस वोक्स को तीन सफलता मिली.

स्मिथ शतक से चूके

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन की शुरूआत 80 रन पर चार विकेट से आगे से की लेकिन स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने 13 रन से आगे से खेलते हुए अर्धशतक लगाया. पहले मैच की दूसरी पारी में शतक लगाने वाले मैथ्यू वेड हालांकि छह रन के स्कोर पर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने.
Loading...

एशेज में स्मिथ की यह लगातार सातवीं पारी है जहां उन्होंने 50 से ज्यादा का स्कोर किया. एशेज के लिए यह रिकॉर्ड भी है. लंच के बाद कप्तान टिम पेन 23 रन पर आर्चर की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे. उन्होंने स्मिथ के साथ छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की. खास बात यह है कि दोनों खिलाड़ियों में 2010 में इसी मैदान पर एक साथ डेब्यू किया था.

steve smith, ashes , lords test
स्टीव स्मिथ शतक से चूक गए लेकिन टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया


इंग्लैंड को लगे शुरुआती झटके

स्मिथ को इसके बाद कमिंस (20) का साथ मिला और दोनों टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया. इंग्लैंड की शुरुआत बेकार रही और 10वें ओवर में पैट कमिंस ने पहले जेसन रॉय (2) और उसकी अगली ही गेंद पर कप्तान जो रूट (0) को आउट किया. इसके बाद रॉरी बर्न्स (29) ने जो डेनली (26) के साथ पारी को संभालते हुए 55 रनों की साझेदारी की जिसे पीटर सिडल ने तोड़ा. बर्न्स उनकी गेंद पर पेन को कैच थमा बैठे. दिन का खेल खत्म होने से पहले सिडल ने डेनली को आउट करके इंग्लैंड को चौथा झटका दिया. इंग्लैंड के पास दिन खत्म होने तक 104 रनों की लीड थी.

दो माह बाद मशरफे मुर्तजा करेंगे खुलासा, आखिर कब तक खेलेंगे क्रिकेट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 8:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...