Ashes 2019: स्मिथ और वेड के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान के सामने रखा बड़ा लक्ष्य

स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए इंग्लैंड के सामने 398 रनों का लक्ष्य रखा

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 2:58 PM IST
Ashes 2019: स्मिथ और वेड के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान के सामने रखा बड़ा लक्ष्य
चौथे दिन शतक का जश्न मनाते स्टीव स्मिथ
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 2:58 PM IST
स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड के शानदार शतकों की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड के सामने एशेज सीरीज के पहले मैच को जीतने के लिए 398 रनों का मुश्किल लक्ष्य रख दिया है. पहली पारी में पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 487 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की.

पूर्व कप्तान स्मिथ ने पहली पारी में 144 रन बना कर टीम को संकट से बाहर निकाला था और दूसरी पारी में 142 रन की पारी खेलकर टीम की जीत की उम्मीद जगा दी. वहीं दाे साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले मैथ्यू वेड ने अपने  करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 110 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले 18 वर्षों में इंग्लैंड में एशेज सीरीज नहीं जीत पाई है और उसकी कोशिश आखिरी दिन मेजबान को जल्दी ऑल आउट करके सीरीज में विजयी आगाज करने पर है.

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के दूसरी पारी में 13 रन बना लिए हैं. रोनी बर्न्स सात और जेसन रॉय छह रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं.

सिर्फ तीन बार ही चौथी पारी में जीत पाई  कोई टीम

इंग्लैंड ने मैच की शुरुआत तो अच्छी की ‌थी, लेकिन स्मिथ और वेड के शतकों ने उसका खेल बिगाड़ दिया और अब उस पर हार का खतरा मंडराने लगा. जीत के लिए इंग्लैंड को चौथी पारी में अब 385 रन चाहिए, जबकि एजबेस्टन के मैदान पर अब तक सिर्फ तीन बार ही ऐसा हुआ है, जब चौथी पारी में किसी टीम ने 150  से ज्यादा रन बनाकर जीत हासिल की हो. 11 साल पहले साउ‌थ अफ्रीका ने पांच विकेट पर 283 रन बनाकर एजबेस्टन में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया था.

दिन के शुरुआत से  स्मिथ ने शुरू कर दी थी धुनाई
Loading...

दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते ही मैथ्यू वेड ने शतक जड़ दिया


इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 124 रन से आगे खेलते हुए चौथे दिन की शुरुआत की. ‌स्मिथ ने 46 और ट्रेविस हेड ने 21 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. दिन के खेल की शुरुआत से ही स्मिथ गेंदबाजोंं को परेशान करने लग गए थे. इसी बीच हेड अर्धशतक पूरा करते ही पवेलियन लौटे गए. हेड के पवेलियन लौटने पर मैथ्यू वेड क्रीज पर आए. टी ब्रेक के बाद ब्रॉड की गेंद पर चौका लगाकर स्मिथ ने अपना 25वां शतक पूरा किया. इसके बाद स्मिथ का विकेट ‌क्रिस वोक्स को मिला. पूर्व कप्‍तान के पवेलियन लौटने के बाद वेड ने छह साल बाद टेस्ट में शतक जड़ा.

पहली पारी में जड़ा था शतक 

क्रीज पर अभी बर्न्स और  रॉय है और दोनों से इंग्लैंड को एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी. बर्न्स ने पहली पारी में 133 रन की बड़ी पारी खेली थी. वही रॉय पहली में सिर्फ 10 रन ही बना पाए थे.

एक साल का बैन, करियर खत्म होने का खतरा, दुनिया भर की शर्मिंदगी और फिर...

छह साल बाद इस खिलाड़ी ने जड़ा शतक, सही से नहीं देख पाता गेंद

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...