Home /News /sports /

Ashes: 16 साल की उम्र में हुआ था कैंसर, लंबे समय बाद वापसी कर जड़ दिया शतक

Ashes: 16 साल की उम्र में हुआ था कैंसर, लंबे समय बाद वापसी कर जड़ दिया शतक

मैथ्यू वेड

मैथ्यू वेड

मैथ्यू वेड ने करीब दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली

    एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पहली पारी में पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 487 रन पर अपनी दूसरी पारी घो‌षित करके इंग्लैंड के सामने  बड़ा स्कोर रख दिया. ऑस्ट्रेलिया को दो ऐसे बल्लेबाजों ने संभाला, जो लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं. स्टीव स्मिथ ने पिछला टेस्ट मैच मार्च 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जहां बॉल टेंपरिंग के कारण उन पर साल भर का प्रतिबंध लगा दिया था.

    वहीं शतकधारी मेथ्यू वेड ने भी दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की. वापसी करते हुए वेड ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए 110 रन बना डाले. वेड ने अपनी पारी में 17 चौके जड़े. वेड ने पिछला टेस्ट मैच सितंबर 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था.

    16 साल की उम्र में हो गया था कैंसर

    शतक का जश्न मनाते मैथ्यू वेड


    इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करने वाले वेड को यहां तक पहुंचने के लिए किसी और से नहीं बल्कि खुद से ही संघर्ष कर करना पड़ा. जब वह 16 साल के थे, तब उन्हें कैंसर के बारे में पता चला और इसके बाद उन्हें कीमोथैरेपी के दो राउंड लेने पड़े. लंबे इलाज के बाद वह उस बीमारी से बाहर निकल पाए. यही नहीं वेड कलर ब्लाइंड भी हैं. उन्हें मैदान पर गेंद के रंग के कारण कुछ समस्या का सामना भी करना पड़ता है.

    22 टेस्ट खेल चुके वेड
    ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी टीम में अंदर बाहर होता रहा. 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले वेड ने एशेज से पहले तक 22 मैच खेले, जिसमें सिर्फ दो ही शतक लगा पाए थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ए और घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन का इनाम चयनकर्ताओं ने उन्‍हें एशेज के लिए टीम में शामिल करके दिया.

    छह साल बाद लगाया शतक
    इस एशेज सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में वेड एक रन ही बना पाए ‌थे और उस कमी को उन्होंने दूसरी पारी में शतक लगाकर पूरा किया. वेड के बल्ले से करीब छह साल के लंबे इंतजार के बाद शतक निकला है. पिछली बार शतकीय पारी उन्होंने 2012 में कैरेबियाई टीम के खिलाफ खेली थी.

    यह भी पढ़ें- नवदीप को लेकर दिग्‍गज क्रिकेटर और बीजेपी नेता से भिड़े गंभीर, मिले करारे जवाब

    पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स को अब नहीं मिलेगी बिरयानी और दाल चावल, खाना होगा ये सब!

    Tags: Australia National Cricket Team, Sports, Steve Smith, The Ashes

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर