Ashes : दो शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ ने कमाए 2 अरब 21 करोड़ रुपये, जानिए कैसे किया ये कमाल

मैदान के अंदर नए कीर्तिमान बनाते जा रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर मैदान के बाहर खूब धनवर्षा भी हो रही है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:49 PM IST
Ashes : दो शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ ने कमाए 2 अरब 21 करोड़ रुपये, जानिए कैसे किया ये कमाल
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहले एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:49 PM IST
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का खराब दौर अब बीत चुका है. बॉल टैंपरिंग (Ball Tampering ) के चलते लगे एक साल के बैन के बाद वापसी करते हुए उन्होंने अभी तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड कप (World Cup) में जहां चार अर्धशतकों की मदद से वे रन बनाने के मामले में 13वें नंबर पर रहे, वहीं इंग्लैंड (England) के खिलाफ एशेज सीरीज (Ashes Series) से टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए भी उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई.

इतना ही नहीं, मैदान के अंदर नए कीर्तिमान बनाते जा रहे स्टीव स्मिथ पर मैदान के बाहर खूब धनवर्षा भी हो रही है. बिजनेस में निवेश, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से मिला कांटैक्ट और आईपीएल से मिले पैसों को जोड़ लें तो फिर ऑस्ट्रेलिया का यह दाएं हाथ का बल्लेबाज 31 मिलियन डॉलर यानी करीब 2 अरब, 21 करोड़ 6 लाख रुपये की कमाई कर रहा है.

दरअसल, स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने मैट्रेस (गद्दे) बनाने वाली कंपनी कोआला (Koala) में एक मिलियन डॉलर यानी करीब 71 लाख 30 हजार रुपये निवेश किए थे. लेकिन अब उनका मुनाफा बढ़कर 12 मिलियन डॉलर से अधिक यानी करीब 85 करोड़ 60 लाख रुपये हो गया है. ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू के अनुसार, स्मिथ ने इस कंपनी में ऑस्ट्रेलिया का टेस्‍ट कप्तान बनने से कुछ समय पहले ही 10 प्रतिशत का निवेश किया था. अब इस कंपनी की वैल्यू करीब 150 मिलियन डॉलर की हो गई है और इसका कस्टमर बेस 2 लाख लोगों का हो गया है.

cricket, steve smith, australian cricket team, the ashes, क्रिकेट, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, द एशेज, स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं.


सबसे ज्यादा कमाई कंपनी में किए निवेश से ही
कंपनी कोआला के सह संस्‍थापक मिच टेलर ने कहा कि मुझे याद है कि जब स्टीव स्मिथ कंपनी में निवेश कर रहे थे तो मैंने उनके मैनेजर और पेरेंट्स से कहा था कि ऐसा वाकई हो सकता है. स्मिथ इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं. उनकी कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा इस कंपनी में उनके निवेश किए गए पैसों के जरिये ही आता है. इसके अलावा स्मिथ ने ऑनलाइन फोटो प्लेटफॉर्म स्नैपर में भी निवेश किया है, हालांकि इसकी पूरी डिटेल नहीं मिल सकी है.

करीब 29 करोड़ मिलते हैं आईपीएल और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से
Loading...

इसके अलावा स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड से करार के तहत दो मिलियन डॉलर यानी करीब 14 करोड़ 26 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी राजस्‍थान रॉयल्स से भी उन्हें इतनी ही रकम मिलती है. ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में जारी होने वाली युवा अमीरों की सूची में स्टीव स्मिथ का नाम आना तय है.

cricket, steve smith, australian cricket team, the ashes, क्रिकेट, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, द एशेज, स्टीव स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में चार अर्धशतक लगाए थे. (फाइल फोटो)


50 करोड़ रुपये का हुआ था नुकसान
बॉल टैंपरिंग मामले के बाद से स्टीव स्मिथ काे सात मिलियन डॉलर यानी करीब 50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. ये नुकसान उन्हें आईपीएल व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड का कांटैक्ट गंवाकर और एड न मिलने की वजह से हुआ.

 

ब्रेडमैन से आगे स्मिथ
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर में 62.96 की औसत से रन बनाए हैं. 20 से अधिक टेस्ट पारियां खेलने वाले बल्लेबाजों में उनका औसत डॉन ब्रेडमैन के बाद दूसरे नंबर पर आता है.

Preview: टी-20 के बाद वनडे में भी क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा भारत, 4 पारियों में महज 29 रन बनाने वाले धवन पर बढ़ा दबाव

इंग्लैंड की इस महिला क्रिकेटर ने उतारे कपड़े, बताई ये वजह
First published: August 14, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...