Ashes 2019: चौथे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुए बड़े बदलाव, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क की वापसी

Ashes 2019: चौथे टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुए बड़े बदलाव, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क की वापसी
इस एशेज सीरीज में स्‍टीव स्मिथ ने तीन पारी खेली है, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक जड़ा

लॉर्ड्स टेस्ट में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के सिर पर जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की बाउंसर लग गई थी, जिस कारण वह तीसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर हो गए थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 11:25 AM IST
  • Share this:
एशेज सीरीज (Ashes) के तीसरे टेस्ट मैच में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Team) ने चौथे टेस्ट मैच के लिए टीम में बड़े बदलाव किए हैं. बुधवार से ओल्ड ट्रेफर्ड में शुरू हो रहा चाैथा टेस्‍ट दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम है. इस मुकाबले में हार के साथ ही इंग्लैंड की एशेज ट्रॉफी (Ashes) जीतने की उम्मीद भी खत्म हो जाएगी. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया इस मुकाबले को जीतकर ट्रॉफी पर अपनी पकड़ मजबूत कर लेगा, क्योंकि अगर सीरीज बराबरी पर भी रहती है तो ट्रॉफी पिछली बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Team) कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती. इसीलिए चौथे टेस्ट मैच के लिए मंगलवार को घोषित 12 सदस्यीय टीम में उसने बड़े बदलाव किए हैं.

जहां उन्होंने नंबर तीन पर स्‍थापित खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को बाहर कर दिया है, वहीं स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की टीम में वापसी हो गई है. चोटिल होने की वजह से तीसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले स्मिथ ने ख्वाजा की जगह ली है. इनके अलावा अनुभवी गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) की भी टीम में वापसी हो गई है.

सीरीज में नहीं चले ख्वाजा 



इस सीरीज में अभी तक उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) कुछ खास नहीं कर पाए थे. छह पारियों में उन्होंने 20.33 की औसत से रन बनाए थे. पिछली छह पारियों में ख्वाजा के बल्ले से 13, 40, 36, 2, 8 और 23 रन ही निकले. ऐसे में इतने अहम मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम कोई भी गलती नहीं करना चाहती. ख्वाजा की जगह स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) लेंगे.



उस्मान ख्वाजा ने छह पारियों में 20.33 की औसत से रन बनाए


लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में स्मिथ जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की बाउंसर से चोटिल हो गए थे. जिस वजह से उन्हें उस टेस्ट मैच में मैदान से बाहर जाना पड़ा था. दूसरी पारी में उनकी जगह मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) बल्लेबाजी करने आए थे. चोटिल होने से पहले स्मिथ ने लॉर्ड्स टेस्ट में 92 रन बनाए थे. जबकि पहले टेस्ट में 142 और 144 रन की पारी खेली थी.

 मौके को भुनाने में सफल रहे लाबुशेन

दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी से स्मिथ की जगह आए वैकल्पिक खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne)  मौके को भुनाने में सफल रहे. उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में 59 रन बनाए थे. इसके बाद तीसरे टेस्‍ट मैच में 74 और 80 रन की पारी खेली थी. इसी के दम पर वह चौथे टेस्ट के लिए भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे.

जेम्स पैटिसन की जगह आए स्टार्क

चौथे टेस्ट मैच के लिए जेम्स पै‌टिसन (James Pattinson) को आराम दिया गया है. उनकी जगह अनुभवी गेंदबाज मिचेल स्टार्क  (Mitchell Starc) को टीम में शामिल किया गया है. स्टार्क ने पिछले हफ्ते डर्बीशर के खिलाफ खेले गए टूर मैच में सात विकेट लिए थे. हालांकि प्लेइंग इलेवन में स्टार्क और पीटर सिडल में से किसी एक को मौका दिया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम:  टिम पेन, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, पीटर सिडल, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर

 

सब्स्टीट्यूट पर उठे सवाल, विवादों में आईसीसी का नया नियम

शमी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट पर BCCI उठाएगा ये कदम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading