लाइव टीवी

Ashes : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा रहे थे नुकसान, चौथे टेस्ट से पहले इन दो दिग्गजों की हुई छुट्टी

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 1:24 PM IST
Ashes : इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा रहे थे नुकसान, चौथे टेस्ट से पहले इन दो दिग्गजों की हुई छुट्टी
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का चौथा मैच मैनचेस्टर में 4 सितंबर से खेला जाएगा. (एपी)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) जितना अधिक अपने रोमांच को लेकर चर्चा में रही है, उतना ही जोएल विल्सन (Joel Wilson) व क्रिस गैफेने (Chris Gaffanay) की खराब अंपायरिंग को लेकर भी रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 1:24 PM IST
  • Share this:
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज 2019 (Ashes Series 2019) में अभी तक के नतीजे जितने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर रहे, उतना ही असर अंपायरों के फैसलों का भी देखा गया. सीरीज में तीन मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें से बर्मिंघम के एजबेस्टन में हुआ पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अपने नाम किया, वहीं लॉर्ड्स (Lords) में खेला गया दूसरा मुकाबला ड्रॉ रहा. लीड्स के हेडिंग्ले (Hedingley) में हुए तीसरे मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने एक विकेट से बाजी मारी. अब सीरीज का चौथा टेस्ट मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. यह मुकाबला 4 सितंबर से शुरू होगा.

एशेज सीरीज जितना अधिक अपने रोमांच को लेकर चर्चा में रही है, उतना ही अंपायरों जोएल विल्सन (Joel Wilson) और क्रिस गैफेने (Chris Gaffanay) के खराब निर्णयों को लेकर भी रही है. ऐसे में अब मैनचेस्टर में होने वाले चौथे एशेज टेस्ट के लिए इन दोनों अंपायरों की छुट्टी कर दी गई है. अब इन दोनों की जगह मराइस इरासमुस और रुचिर पल्लियागुरुगे को अंपायरिंग की जिम्मेदारी दी गई है. इस मुकाबले के लिए थर्ड अंपायर श्रीलंका के कुमार धर्मसेना होंगे.

वहीं, वर्ल्ड कप के दौरान क्रिस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की एक बड़ी नो बॉल को देखने में विफल रहे. हालांकि इस मुकाबले में डीआरएस को लेकर भी काफी विवाद हुआ. डीआरएस का सही प्रयोग करने में नाकाम रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने तो यहां तक कह दिया कि वो रिव्यू लेने की जिम्मेदारी टीम के किसी अन्य खिलाड़ी को देंगे. हालांकि उन्होंने हार का ठीकरा खराब अंपायरिंग पर फोड़ने से साफ इनकार कर दिया था.

...तो ऑस्ट्रेलिया एक रन से जीत जाता हेडिंग्ले टेस्ट

हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे एशेज टेस्ट में 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जब इंग्लैंड की टीम को महज दो रन की दरकार थी तो अंपायर जोएल विल्सन के फैसले ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीनकर इंग्लैंड को दे दी. दरअसल, तब बेन स्टोक्स क्रीज पर थे और नाथन लायन की गेंद पर उन्होंने स्वीप करने की कोशिश की. गेंद उनके पैड पर लगी और लायन ने एलबीडब्‍ल्यू की जोरदार अपील की, जिसे विल्सन ने ठुकरा दिया. रीप्ले में साफ नजर आ रहा था कि गेंद स्टंप पर लग रही थी और स्टोक्स आउट थे. अगर विल्सन सही फैसला दे देते तो ऑस्ट्रेलिया इस मैच में एक रन से जीत दर्ज कर लेता.

50 फैसलों का हुआ था रिव्यू
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज 2019 के पहले टेस्ट में जमकर रिव्यू का इस्तेमाल किया गया था. बर्मिंघम के एजबेस्टन में हुए इस मुकाबले में दोनों टीमों ने करीब 50 फैसलों पर रिव्यू लिया था. इनमें से थर्ड अंपायर ने 19 फैसो बदल दिए थे. इनमें से 8 फैसले जोएल विल्सन ने दिए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 4:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...