Home /News /sports /

Ashes 2021: जो रूट ने क्यों कहा? एशेज सीरीज में भारतीय टीम से प्रेरणा लेगा इंग्लैंड

Ashes 2021: जो रूट ने क्यों कहा? एशेज सीरीज में भारतीय टीम से प्रेरणा लेगा इंग्लैंड

Ashes 2021: एशेज सीरीज की शुरुआत 8 दिसंबर से हो रही है. (फोटो-AP)

Ashes 2021: एशेज सीरीज की शुरुआत 8 दिसंबर से हो रही है. (फोटो-AP)

Ashes 2021-22: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज की शुरुआत 8 दिसंबर से हो रही है. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा है कि वह गाबा में होने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) से प्रेरणा लेंगे. ऑस्ट्रेलिया ने मैच से तीन दिन पहले अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी जिससे इंग्लैंड के लिये रणनीति तैयार करने में कुछ आसानी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा कि उनकी टीम गाबा में आठ दिसंबर से शुरू होने वाली एशेज सीरीज (Ashes Series) में भारतीय टीम के प्रदर्शन से प्रेरणा लेगी. टीम इंडिया (Team India) ने इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया के विजय अभियान को थामकर सीरीज जीती थी. भारत ने इस साल जनवरी में गाबा में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी. यह ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 35 साल में पहली हार थी और रूट ने कहा कि उनकी टीम इस सीरीज में कैसा रवैया अपनाएगी इसको लेकर उनकी सोच स्पष्ट है.

    जो रूट ने एशेज से जुड़े कार्यक्रम में कहा, ‘‘भारत जिस तरह से अपने मजबूत पक्षों पर अडिग रहा, इंग्लैंड भी वही रणनीति अपनाएगा. भारत को श्रेय जाता है. उन्होंने पूरी सीरीज में बेजोड़ प्रदर्शन किया था और कई तरह से यहां का दौरा करने वाली टीमों के लिये अच्छा उदाहरण पेश किया था.’’ इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया में आखिरी बार 2011 में एशेज जीती थी. उस टीम में उसके दोनों मुख्य तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड शामिल थे.

    ऑस्ट्रेलिया ने मैच से दो दिन पहले अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी जिससे इंग्लैंड के लिये रणनीति तैयार करने में कुछ आसानी होगी. ऑस्ट्रेलिया ने मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रेविस हेड और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को टीम में शामिल किया. मध्यक्रम में एक स्थान के लिये हेड को उस्मान ख्वाजा पर प्राथमिकता दी गयी. ये दोनों बायें हाथ के बल्लेबाज हैं और इन दोनों ने हाल में शैफील्ड शील्ड में अच्छा प्रदर्शन किया था.

    Ashes 2021: पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 घोषित, कमिंस ने इन खिलाड़ियों पर लगाया दांव

    हेड ने शैफील्ड शील्ड के इस सत्र में पांच मैचों में 49.25 की औसत से 394 जबकि ख्वाजा ने 65.71 की औसत से 460 रन बनाये. इन दोनों के नाम पर दो-दो शतक दर्ज हैं लेकिन हेड को हाल में क्वीन्सलैंड के खिलाफ 101 रन बनाने का फायदा मिला. कप्तान पैट कमिन्स ने कहा, ‘‘दोनों में एक स्थान के लिये कड़ा मुकाबला था. चयनकर्ताओं को किसी एक का चयन करना था. दोनों वास्तव में अच्छे विकल्प थे और वे शानदार फॉर्म में हैं.’’

    शुभमन गिल ने लगाया चौका तो मुंबई में फैंस ने मचाया शोर- सचिन, सचिन.. देखिए – Video

    हेड ने अब तक 19 टेस्ट मैचों में 39.75 की औसत से 1153 रन बनाये हैं जिसमें दो शतक शामिल हैं. कमिन्स की अगुवाई वाली टीम में तेज गेंदबाज स्टार्क की जगह सुनिश्चित नहीं मानी जा रही थी क्योंकि झाय रिचर्डसन ने हाल में घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके अपना मजबूत दावा पेश किया था. चयनकर्ताओं ने हालांकि अनुभवी तेज गेंदबाज स्टार्क पर ही भरोसा दिखाया. स्टार्क टीम में जोश हेजलवुड के साथ नयी गेंद संभालेंगे जबकि कैमरन ग्रीन आलराउंडर की भूमिका निभाएंगे. विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे.

    ऑस्ट्रेलिया (Playing XI): डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव कप्तान (उप कप्तान), ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लायन और जोश हेजलवुड

    Ashes 2021-22 Schedule ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड

    पहला टेस्ट: 8-12 दिसंबर, गाबा
    दूसरा टेस्ट-16 से 20 दिसंबर, एडिलेड ओवल
    तीसरा टेस्ट- 26 से 30 दिसंबर, मेलबर्न
    चौथा टेस्ट-5 से 9 जनवरी, सिडनी
    पांचवां टेस्ट-14 से 18 जनवरी, पर्थ

    Tags: Ashes 2021, Ashes Series, Cricket news, England vs Australia, Joe Root, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर