Ashes : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर जोफ्रा आर्चर का कहर, छह विकेट लेकर 179 पर किया ढेर

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 7:28 AM IST
Ashes : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर जोफ्रा आर्चर का कहर, छह विकेट लेकर 179 पर किया ढेर
यह पहला मौका है जब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने किसी टेस्ट पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं. (एपी)

हेडिंग्ले टेस्ट (Headingley Test) में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की मदद से इंग्लैंड (England) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) की पहली पारी को 179 पर समेट दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 7:28 AM IST
  • Share this:
इस बात की उम्मीद पहले से की जा रही थी कि ऑस्ट्रेलियाई रन मशीन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड (England) के पास एशेज सीरीज 2019 (Steve Smith) में वापसी का सुनहरा मौका है. मेजबान टीम ने हेडिंग्ले (Headingley) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का कहर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर जमकर टूटा और इसी का नतीजा रहा कि मेहमान टीम की पूरी पारी 179 रनों पर सिमट गई. अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे जोफ्रा आर्चर ने छह विकेट अपने नाम किए.

जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) शुरू से ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बने रहे. उन्होंने मार्कस हैरिस को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. इसके बाद उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaja) स्‍अुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमाकर चलते बने. ओपनर डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की जगह इस मैच में उतरे मार्नस लाबुशेन ने पारी को संभाला और रनगति भी बढ़ाए रखी. इस दौरान वार्नर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि इसके बाद वे अधिक समय तक क्रीज पर टिके नहीं रह सके और 61 रन बनाकर आर्चर का शिकार बने. उन्होंने 94 गेंदों की अपनी पारी में  7 चौके भी लगाए.

डेविड वार्नर (David Warner) के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर पवेलियन लौटते गए. ट्रेविस हेड को स्टुअर्ट ब्रॉड ने बोल्ड किया, जबकि मैथ्यू वेड को जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड किया. दोनों ही अपना खाता नहीं खोल सके. कप्तान टिम पेन भी 11 रन ही बना सके. उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीडब्‍ल्यू आउट किया. पैटिंसन और कमिंस को आर्चर ने पवेलियन की राह दिखाई. टीम के शीर्ष स्कोरर लाबुशेन भी 74 रनें व्यक्तिगत स्कोर पर बेन स्टोक्स का शिकार बने. वह नौवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने नाथन लायन को एलबीडब्‍ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटने की रस्म भी पूरी कर ली.

cricket, ashes, england vs australia, england cricket team, australia cricket team, jofra archer, क्रिकेट, जोफ्रा आर्चर, इंग्लैंड वस ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड क्रिकेेट टीम, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, world test championship
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी की. (एपी)


2 विकेट पर 136 रन था स्कोर, 43 रनों के भीतर गंवाए 8 विकेट
बेशक ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो विकेट महज 25 रनों पर गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 111 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. ऑस्ट्रेलियाई टीम दो विकेट पर 136 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी.मगर इसी स्कोर पर वॉर्नर आउट हो गए और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पारी का पतन भी शुरू हो गया.

cricket, ashes, england vs australia, england cricket team, australia cricket team, jofra archer, क्रिकेट, जोफ्रा आर्चर, इंग्लैंड वस ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड क्रिकेेट टीम, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, world test championship
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इस दौरान उन्होंने 17.1 ओवर में 45 रन खर्च किए. (एपी)

Loading...

जोफ्रा का तूफान
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अपने दूसरे ही टेस्ट में छह विकेट ले लिए. यह पहला मौका है जब उन्होंने किसी टेस्ट पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए. उनकी घातक गेंदबाजी का आलम ये था कि एक समय 2 विकेट पर 136 रन बनाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने आखिरी आठ विकेट महज 43 रन पर गंवा दिए.

वार्नर ने लगाया एक साल बाद पहला अर्धशतक
वर्ष 2018 में बॉल टेंपरिंग के चलते एक साल के बैन के बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने लंबे समय बाद अर्धशतक लगाया. उन्होंने शुरुआती दो टेस्ट में कुल 18 रन ही बनाए थे.

IND vs WI : एंटीगा टेस्ट के पहले दिन अजिंक्य रहाणे ने बचाई टीम इंडिया की लाज, शतक से चूके

BWF World Championship 2019: क्वार्टरफाइनल में पहुंचे सिंधु और प्रणीत, प्रणॉय -श्रीकांत बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 7:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...