बेन स्‍टोक्‍स ने उधार का L Guard पहनकर लगाया था शतक, फिर लौटाया भी नहीं

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्‍ट में बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच के बीच 10वें विकेट के लिए 76 रन की नाबाद साझेदारी हुई थी. इस कारनामे के चलते इंग्‍लैंड 1 विकेट से जीता था.

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 7:17 PM IST
बेन स्‍टोक्‍स ने उधार का L Guard पहनकर लगाया था शतक, फिर लौटाया भी नहीं
जीत का जश्‍न मनाते बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 7:17 PM IST
बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) ने एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ चौथी पारी में शतक लगाकर इंग्‍लैंड (England) को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. बल्‍लेबाजी के दौरान स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) ने उनका भरपूर सहयोग किया था. अब उन्‍होंने खुलासा किया है कि स्‍टोक्‍स ने उनका L Guard पहनकर शतक लगाया था. लेकिन स्‍टोक्‍स ने लीच को बॉक्‍स वापस नहीं किया. उनका कहना है कि यह उनके लिए लकी साबित हुआ है. लीच ने बीबीसी समरसेट से बातचीत में बताया कि अगर वह बॉक्‍स रखकर खुश हैं तो उन्‍हें भी खुशी है.

उसका बॉक्‍स खो गया था तो उसने उधार लिया था
लीच ने बताया, 'वह अब मेरा बॉक्‍स इस्‍तेमाल करता है. लॉर्डस टेस्‍ट (Lord's Test) में उसे जल्‍दी से तैयार होना था. दो विकेट जल्‍दी गिर गए थे और उसका बॉक्‍स मिल नहीं रहा था इसलिए वह घबरा गया था. उसने मुझसे पूछा कि लीची क्‍या मैं तुम्‍हारा L Guard उधार ले सकता हूं. उस दिन के खेल के बाद वह नाबाद था तो उसने कहा कि यह अजीब बात है लेकिन मैं यह बॉक्‍स इस्‍तेमाल करता रहूंगा.'

ben stokes, ashes series, england vs australia, headingley test, eng vs aus live test, live cricket score, live eng vs aus, ben stokes century, बेन स्‍टोक्‍स, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, लाइव स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
बेन स्‍टोक्‍स ने नाबाद शतक लगाया.


वही बॉक्‍स पहनकर हेडिंग्‍ले में भी शतक लगाया 
उन्‍होंने आगे कहा, 'मैंने कहा कि कोई बात नहीं रख लो. उस पारी के बाद उसने कहा कि दोस्‍त उस बॉक्‍स को अब मैं ही रखूंगा, यह थोड़ा सा अंधविश्‍वास जैसा है. इसलिए अगर बेन स्‍टोक्‍स खुश है तो मैं भी खुश हूं. इसके बाद हेडिंग्‍ले में भी उसने शतक लगाया और उसने(L Guard) काम किया.'

बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच ने मिलकर 76 रन जोड़े थे. (AP)

Loading...

उस बॉक्‍स ने दर्द से भी बचाया
वैसे लॉर्ड्स टेस्‍ट के दौरान लीच के L Guard ने स्‍टोक्‍स को दर्द से भी बचाया था. उस पारी में जोस हेजलवुड की गेंद स्‍टोक्‍स के प्राइवेट पार्ट पर लगी थी. स्‍टोक्‍स ने उस पारी में नाबाद 115 रन बनाए थे. यह मुकाबला ड्रा रहा था. इसके बाद तीसरे टेस्‍ट में तो उन्‍होंने कमाल ही कर दिया था. उन्‍होंने चौथी पारी में ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से मिले 359 रन के लक्ष्‍य को आखिरी बल्‍लेबाज जैक लीच के साथ मिलकर हासिल कर लिया था.

लीच-स्‍टोक्‍स ने रचा था इतिहास
स्‍टोक्‍स और लीच के बीच 10वें विकेट के लिए 76 रन की नाबाद साझेदारी हुई थी. इसमें लीच का योगदान केवल एक रन का था. वे 17 गेंद में 1 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे. वहीं स्‍टोक्‍स ने नाबाद 135 रन की शतकीय पारी खेली थी. उनके इस कारनामे के चलते इंग्‍लैंड 1 विकेट से जीता और एशेज सीरीज जीतने की उसकी उम्‍मीदें बनी रहीं.

'एमएस धोनी ने टीम इंडिया की भलाई के लिए नहीं लिया संन्‍यास'

दो साल बाद टेस्ट शतक लगाकर भावुक हो गए थे अजिंक्‍य रहाणे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...