एशेज सीरीज- पहले दिन स्टीव स्मिथ के शतक ने ऑस्ट्रेलिया को 284 तक पहुंचाया

एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को स्टीव स्मिथ ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया, वहीं इंग्लैंड की टीम ने बिना विकेट खोए 10 रन बना लिए हैं.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 11:56 PM IST
एशेज सीरीज- पहले दिन स्टीव स्मिथ के शतक ने ऑस्ट्रेलिया को 284 तक पहुंचाया
एशेज सीरीज- पहले दिन स्टीव स्मिथ के शतक ने ऑस्ट्रेलिया को 284 तक पहुंचाया
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 11:56 PM IST
एशेज सीरीज के पहले टेस्ट का पहला दिन स्टीव स्मिथ के नाम रहा. इस बल्लेबाज ने 16 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए अपनी पहली ही पारी में शतक ठोक दिया. स्मिथ के इस शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन में 284 रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया. एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 122 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे लेकिन स्मिथ ने शतक ठोक उसे 284 रनों तक पहुंचा दिया. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के ओपनर भी मैदान पर उतर आए और उन्होंने बिना विकेट खोए 10 रन बना लिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने 144, सिडल ने 44 और ट्रेविस हेड ने 35 रनों की पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर का विकेट चौथे ओवर में ही गंवा दिया. वॉर्नर महज 2 रन ही बना सके. इसके बाद कैमरन बैनक्रॉफ्ट भी 8 रन बनाकर ब्रॉड का शिकार हो गए. 15वें ओवर तक उस्मान ख्वाजा भी पैवेलियन लौट गए, उन्हें क्रिस वोक्स ने आउट किया.

डेविड वॉर्नर


इसके बाद स्मिथ और ट्रेविस हेड ने 64 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को संभाला. लेकिन 33वें ओवर में वोक्स ने हेड को 35 रन पर आउट कर इस जोड़ी को तोड़ दिया. अपने अगले ओवर में वोक्स ने वेड को भी 1 रन पर LBW आउट कर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पैवेलियन की राह दिखा दी. ऑस्ट्रेलिया की परेशानी का सबब यहीं खत्म नहीं हुआ, कप्तान टिम पेन भी 5 रन बनाकर आउट हो गए. ब्रॉ ने फिर पैटिंसन को खाता नहीं खोलने दिया और स्टोक्स ने कमिंस को 5 रन पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया के 8 विकेट 122 रन पर गिरा दिए.

स्मिथ और पीटर सिडल टिके
विकेटों के पतझड़ के बीच स्मिथ क्रीज पर चट्टान की तरह डटे रहे. उन्होंने 119 गेंदों में अपना अर्धशतक जमाने के बाद सिडल के साथ 9वें विकेट के लिए 88 रनों की बड़ी साझेदारी कर डाली. इस साझेदारी में सिडल ने 44 और स्मिथ ने 43 रनों का योगदान दिया. मोइन अली ने सिडल को बटलर के हाथों कैच आउट करा इस साझेदारी को तोड़ दिया.
Loading...

स्टीव स्मिथ के 24 टेस्ट शतक पूरे


ऑस्ट्रेलिया के हाथ में अब सिर्फ एक विकेट बचा था तो ऐसे में स्मिथ ने आक्रमण की रणनीति अपनाई और उन्होंने जल्द ही अपना शतक पूरा कर लिया. स्मिथ ने ब्रॉड की गेंद पर चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना 24वां शतक ठोका. स्मिथ ने इसके बाद 44 रन और जोड़ते हुए 144 रन बनाए. आखिर में उन्हें ब्रॉड ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 284 पर समेट दिया. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने झटके, वोक्स को 3 और स्टोक्स और मोइन अली को 1-1 विकेट हासिल हुआ.

एशेज सीरीज- पहले ही दिन अंपायरों ने दिए 7 गलत फैसले, दिग्गज खिलाड़ियों ने उठाए सवाल!
इंग्लैंड के दर्शकों ने कर दी हदें पार...स्टेडियम में दिखे 'रोते हुए' स्टीव स्मिथ
First published: August 1, 2019, 11:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...