Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई पारी में हुई ये अजीब घटना, बिना बेल्स ही खेला गया मैच

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 10:35 AM IST
Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई पारी में हुई ये अजीब घटना, बिना बेल्स ही खेला गया मैच
बेल्स हटाने के बावजूद खेल जारी रखने के अंपायर के फैसले पर मार्नस लाबुशेन एक बार तो हैरान रह गए

तेज हवाओं के कारण बेल्स विकेट पर टिक नहीं पा रही थीं. जिसके बाद अंपायर कुमार धर्मसेना (Kumar Dharmasena) और मरैस इरास्मस (Marais Erasmus) ने बिना बेल्स के ही मैच को आगे बढ़ाने का फैसला लिया,

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 10:35 AM IST
  • Share this:
मैनचेस्टर. क्रिकेट का मैच हो और विकेट पर बेल्स ना हो, ऐसा शायद ही किसी ने सोचा हो. लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच मैनचेस्टर में चल रहे चौथे एशेज टेस्ट (Ashes) मैच के पहले दिन कुछ ऐसा ही देखने को मिला. जब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को बिना बेल्स के ही बल्लेबाजी करनी पड़ी. हालांकि ये गेंदबाजों के लिए थोड़ा चिंता का विषय जरूर था.

दरअसल मैच के दौरान तेज हवा चलने लगी थी, जिस कारण अंपायर ने बिना बेल्स के ही खेल जारी रखने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलियाई पारी के 32वें ओवर में तेज हवा चलने लगी. इन हवाओं के कारण पिच के बीच प्लास्टिक की थैलियां उड़ने लगीं. जिससे बेल्स नीचे गिर गईं. तेज हवाओं के कारण बेल्स विकेट पर टिक नहीं पा रही थीं. जिसके बाद अंपायर कुमार धर्मसेना  (Kumar Dharmasena) और मरैस इरास्मस (Marais Erasmus) ने बिना बेल्स के ही मैच को आगे बढ़ाने का फैसला लिया, जो इस टूर्नामेंट के इतिहास में कुछ अलग था. हालांकि बिना बेल्स मैच करवाने के फैसले का इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) और गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad)  ने विरोध किया.

ये कहता है नियम
बिना बेल्स के मैच करवाने का फैसला खेल के नियमों के आधार पर ही लिया गया. नियम 8.5 के अनुसार यदि जरूरी है तो अंपायर बिना बेल्स के मैच करवाने का फैसला ले सकते हैं. य‌दि वे सहमत होते हैं कि बेल्स का इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता. नियम के अनुसार अंपायर परिस्थिति सामान्य होने पर फिर से बेल्स के इस्तेमाल की इजाजत दे सकते हैं. नियम के अनुसार बेल्स हटाए जाने के बाद अगर विकेट गिरता है  तो उस पर अंपायर फैसला लेंगे. ऐसी स्थिति में अगर बल्लेबाज रन आउट या स्टंप होता है तो अंपायर विचार करके इस पर फैसला लेते हैं.

steve smith, ashes, cricket, स्टीव स्मिथ, एशेज
बेल्स हटाने के बाद स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करते हुए


हालांकि यह पहली बार नहीं है जब स्टंप पर बिना बेल्स के ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया हो. पहली बार 2017 में तेज हवाओं के कारण वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान (West Indies vs Afghanistan) के बीच बिना बेल्स के मुकाबला खेला गया था.

खराब मौसम के कारण चौथे टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 44 ओवर का ही खेल हो पाया. स्टंप तक  ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 170 रन बना लिए हैं. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) 60 और ट्रेविस हेड 18 रन बनाकर खेल रहे हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें- 

स्टीव स्मिथ और लाबुशेन ने पहले दिन संभाली ऑस्ट्रेलिया की पारी
वो गुरु जिनकी वजह से टीम इंडिया है क्रिकेट की सुपर पावर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 8:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...