• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET ASHTON AGAR JOINS BRETT LEE IN ELITE LIST AFTER HAT TRICK IN 1ST T20 AGAINST AUSTRALIA

वकील बनना चाहता था, डेब्यू में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड अब हैट्रिक समेत 5 विकेट लेकर किया धमाल

एश्‍टन एगर ने वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को अपनी टीम में जगह दी (फाइल फोटो)

एश्टन एगर (Ashton Agar) ने पहले टी20 में पांच विकेट हासिल किए जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 107 रनों से जीत हासिल की

  • Share this:
    जोहानिसबर्ग. साउथ अफ्रीका (South Africa) के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian Team) ने तीन टी20 मैचौं की सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर दौरे की शुरुआत की है. इस मुकाबले में सबकी नजरें डेविड वॉर्नर (David Warner) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर थी जो बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद पहली बार साउथ अफ्रीका में खेल रहे थे. हालांकि मैच के हीरो रहे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एश्टन एगर (Ashton Agar) जिन्होंने हैट्रिक मिलाकर कुल पांच विकेट हासिल करके जीत की नींव रखी. ऑस्ट्रेलिया ने पहला टी20 मुकाबला 107 रनों से अपने नाम किया.

    साउथ अफ्रीका का न्यूनतम टी20 स्कोर
    दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही. मिचेल स्टार्क (Mitchelle Starc) और पैट कमिंस (Pat Cummins) का उसके बल्लेबाज सामना नहीं कर सके. इसके बाद एगर के तीन विकेट से पूरी टीम टी20 में अपने न्यूनतम स्कोर 89 रन पर आउट हो गई. यह टी20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार भी है. इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का अपराजेय अभियान लगातार नौ मैचों का हो गया है. उसने आठ मैच लगातार जीता जबकि एक बेनतीजा रहा. आखिरी बार उसे टी20 में पराजय का सामना नवंबर 2018 में करना पड़ा था.

    ब्रेट लीग के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे बल्लेबाज एश्टन
    साउथ अफ्रीका ने 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 रन तक कप्तान डीकॉक (2), रासी वैन दुसैं (6), जेजे स्मट्स (7) औऱ डेविड मिलर (2) का विकेट खो दिया था. इसके बाद बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन (Ashton Agar) ने आठवें ओवर में लगातार तीन विकेट हासिल करके साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर डाल दिया. उन्होंने पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी, एंडिल फेहलुकवेओ और डेल स्टेन को बैक-टू-बैक गेंद पर आउट किया. एश्टन टी20 में हैट्रिक लेने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं. साल 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में ब्रेट ली हैट्रिक लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने थे.

    कभी वकील बनना चाहते थे एश्टन एगर
    ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले छह फुट चार इंच के एश्टन (Ashton Agar) एक समय पर वकील बनना चाहते थे. उन्होंने इसके लिए डेकिन यूनिवर्सिटी में क्वालिफाई भी कर लिया था हालांकि उन्होंने पढ़ाई छोड़ क्रिकेट को चुना. उनका यह फैसला उनके डेब्यू मैच में ही सही साबित होता दिखा जहां उन्होंने बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. इंग्लैंड के खिलाफ साल 2013  एशेज में अपने डेब्यू मैच में उन्होंने आखिरी बल्लेबाज के तौर पर आए और 98 रनों की पारी खेली. अपने डेब्यू मैच में 11वें स्थान पर आकर अर्धशतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज थे जो आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

    पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका, फिर चोटिल हुए कप्तान केन विलियमसन

    जब साउथ अफ्रीका का सामना कर रही होगी टीम, उस समय बांग्लादेश में बल्ले से धमाल मचाएंगे कोहली!
    First published: