WTC Final: अश्विन-जडेजा की जोड़ी बेहद खतरनाक, 35 टेस्ट में चटका चुके हैं 362 विकेट

अश्विन और जडेजा दोनों WTC फाइनल खेल रहे हैं. (फोटो-PTI/AFP)

WTC Final 2021: टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन 400 से ज्यादा और जडेजा 220 विकेट चटका चुके हैं. इन दोनों स्पिनरों ने एक साथ 35 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 362 विकेट लिए हैं

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आज शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) के लिए जांचे-परखे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उतरने का फैसला किया. प्लेइंग 11 में अनुभवी इशांत शर्मा को मोहम्मद सिराज पर तरजीह दी गई है. एजियास बाउल में होने वाले मुकाबले के लिए उम्मीद के मुताबिक टीम में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं. टीम में इशांत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

    अश्विन-जडेजा की जोड़ी बेहद खतरनाक
    टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन 400 से ज्यादा और जडेजा 220 विकेट चटका चुके हैं. इन दोनों स्पिनरों ने एक साथ 35 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 362 विकेट लिए हैं. पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी के बाद यह सबसे सफल जोड़ी है. हरभजन-कुंबले ने 54 टेस्ट मैचों में 501 विकेट लिया था.  इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न और सिडनी टेस्ट में अश्विन-जडेजा ने साथ खेला था. मेलबर्न ने इस जोड़ी ने 8 विकेट लिए थे जबकि सिडनी टेस्ट में छह. सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में चोटिल होने की वजह से जडेजा गेंदबाजी नहीं कर पाए थे. भारत में मेलबर्न टेस्ट जीता था जबकि सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रहा.

    इंग्लैंड में अश्विन-जडेजा का प्रदर्शन
    इंग्लैंड में जडेजा ने पांच टेस्ट मैचों में 16 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन ने छह टेस्ट मैचों में सिर्फ 14 विकेट लिया है. न्यूजीलैंड की बात करें तो अश्विन ने इस टीम के खिलाफ 6 टेस्ट में 48 विकेट लिए हैं जबकि जडेजा इतने ही टेस्ट मैचों में सिर्फ 19 विकेट ले पाए हैं. न्यूजीलैंड के टॉप-5 बल्लेबाजों में तीन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और ऐसे में अश्विन कहर बरपा सकते हैं. अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ ज्यादा सफल बॉलर हैं.

    भारतीय टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.