India vs England: अश्विन ने आखिरी टेस्ट में बनाए 3 खास रिकॉर्ड, ग्लेन मैक्ग्रा को छोड़ा पीछे

आर अश्विन सीरीज में सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए(फोटो-AP)

आर अश्विन सीरीज में सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए(फोटो-AP)

India vs England: रविचंद्रन अश्विन अब तक 78 टेस्ट मैच में 409 विकेट ले चुके हैं. वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 15वें नंबर पर हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट में तीन रिकॉर्ड बनाया है. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन जबरदस्त फॉर्म रहे और 32 विकेट चटकाया. इसके अलावा उन्होंने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट में 106 रनों की शानदार शतकीय पारी भी खेली थी. अश्विन के इसी प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया है.

मैक्ग्रा से आगे निकले
रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 30वीं बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा से आगे निकल गए जिन्होंने 29 बार ये कारनामा किया था.अश्विन से आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (67), शेन वॉर्न (37) और अनिल कुंबले (35) हैं. इसके अलावा अश्विन ने 7 बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट चटकाया है.

पहली बार सीरीज में 32 विकेट
अश्विन 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में दो बार 30 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2015 में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 31 विकेट चटकाए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने तीन मैच की सीरीज में 32 विकेट चटकाए थे.



कर्टली एम्ब्रोस को छोड़ा पीछे
रविचंद्रन अश्विन अब तक 78 टेस्ट मैच में 409 विकेट ले चुके हैं. वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 15वें नंबर पर हैं. अश्विन ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस को पीछे छोड़ा है. अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज एम्ब्रोस ने 98 टेस्ट मैचों में 405 विकेट अपने नाम किए थे.

यह भी पढ़ें:

IND VS ENG: पहले टेस्ट मैच में हार के बावजूद 3-1 से सीरीज जीता भारत, ये रहे जीत के 5 हीरो

IND VS ENG: मैन ऑफ द सीरीज जीतने के बाद बोले अश्विन- अपनी छाप छोड़ना चाहता हूं

अश्विन भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) ने लिया है. अश्विन की फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह अगले टेस्ट सीरीज में हरभजन को पीछे छोड़ देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज