Home /News /sports /

asia cup 2022 will be held in sri lanka from 27 august to 11 september ind vs pak

Asia Cup 2022: एशिया कप के आयोजन की तारीख आई सामने, भारत और पाकिस्तान में होगी राेचक भिड़ंत

Asia Cup 2022: एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक श्रीलंका में आयोजित की गई. (ACC Twitter)

Asia Cup 2022: एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक श्रीलंका में आयोजित की गई. (ACC Twitter)

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 के आयोजन की तारीख पक्की हो गई है. इस बार टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में होना है. श्रीलंका (Sri Lanka) को इसकी मेजबानी दी गई है. भारत और पाकिस्तान की टीमें भी इसमें उतरेंगी. मुख्य टूर्नामेंट से पहले क्वालिफायर्स खेले जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

कोलंबो. एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के आयोजन की तारीख पक्की हो गई है. शनिवार को कोलंबो में हुई एशियन क्रिकेट काउंसिल (Asian cricket council) की बैठक में इस पर मुहर लगी. टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका (Sri Lanka) में होना है और यह टी20 फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा. टूर्नामेंट के मुकाबले अगस्त-सितंबर में होने हैं. इस टूर्नामेंट पर सभी निगाहें इस कारण भी लगी हुई हैं, क्योंकि भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) दोनों ही टीमें इसमें उतरेंगी. इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) होना है. इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए भी भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) दोनों को एक ही ग्रुप में रखा गया है.

एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) को 2024 तक अध्यक्ष बनाए रखने पर सहमति बनी. बैठक में कतर को काउंसिल का पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया गया. एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होना है. टूर्नामेंट के क्वालिफायर्स 20 अगस्त से खेले जाएंगे. कोरोना के कारण टूर्नामेंट का आयोजन पिछले साल नहीं हो सका था. इससे पहले इसका आयोजन कोरोना के कारण 2020 में भी नहीं हो सका था. अंतिम बार टूर्नामेंट का आयोजन 2018 में वनडे फॉर्मेट में यूएई में आयोजित किया गया था. भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

5 टीमों की जगह पक्की

श्रीलंका में होने वाले टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें उतरेंगी. इसमें से 5 टीमें तय हो गई हैं. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं. छठी टीम पर फैसला क्वालिफायर्स से होगा. क्वालिफायर में हॉन्ग कॉन्ग, कुवैत, सिंगाुपर और यूएई की टीमें उतरेंगी. यह टूर्नामेंट का 15वां सीजन है. पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन 1984 में यूएई में कराया गया था. भारतीय टीम चैंपियन बनी थी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 से पहले हार्दिक पंड्या ने भरी हुंकार, बताया गुजरात टाइटंस की जीत का प्लान

ओवरऑल एशिया कप के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम सबसे सफल टीम है. उसने 7 बार टूर्नामेंट अपने नाम किया है. इसके अलावा श्रीलंका की टीम भी 5 बार टाइटल जीतने में सफल रही है. पाकिस्तान ने 2 बार खिताब पर कब्जा किया है. पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी. ऐसे में भारतीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बदला लेना चाहेंगे. वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) जीत की लय बरकरार रखना चाहेंगे.

Tags: Asia cup, Babar Azam, Jay Shah, Pakistan, Rohit sharma, Sri lanka, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर