होम /न्यूज /खेल /एशिया कप के चैंपियन को मिले इतने करोड़, रनरअप भी अधिक पीछे नहीं, देखें पूरी डिटेल

एशिया कप के चैंपियन को मिले इतने करोड़, रनरअप भी अधिक पीछे नहीं, देखें पूरी डिटेल

Asia Cup 2022: श्रीलंका ने एशिया कप का खिताब जीता. (AP)

Asia Cup 2022: श्रीलंका ने एशिया कप का खिताब जीता. (AP)

Asia Cup 2022: श्रीलंका एशिया की नई चैंपियन टीम बन गई है. रविवार रात खेले गए फाइनल में उसने पाकिस्तान को 23 रन से हराया ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

वानिंदु हसारंगा ने पूरे टूर्नामेंट में 9 विकेट झटके
फाइनल में उन्होंने एक ओवर में 3 विकेट लिए

दुबई. एशिया कप का 15वां सीजन खत्म हो गया. रविवार को खेले गए टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में (Asia Cup 2022) श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराया. श्रीलंका ने 2014 के बाद पहली बार टाइटल अपने नाम किया. यह ओवरऑल उसका छठा खिताब है. भारत ने सबसे अधिक 7 बार जबकि पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 ही बार इस पर कब्जा कर चुकी है. फाइनल में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 170 रन बनाए. भानुका राजपक्षे ने नाबाद 71 रन की पारी खेली और प्लेयर ऑफ द मैच बने. जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 147 रन बनाकर सिमट गई. श्रीलंका को टूर्नामेंट के पहले मैच में अफगानिस्तान से 8 विकेट से हार मिली थी. इसके बाद टीम ने लगातार 5 मैच जीतकर खिताब अपने नाम किया.

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की ओर से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है. फाइनल जीतने के बाद श्रीलंका को बतौर चैंपियन 1.50 लाख डॉलर की ईनामी राशि मिली. यानी लगभग 1.20 करोड़ रुपए. वहीं रनरअप पाकिस्तान को 75000 हजार डॉलर यानी लगभग 60 लाख रुपए मिले. पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी मौजूद थे. टीम इंडिया मौजूदा सीजन में सुपर-4 से ही बाहर हो गई थी.

हसारंगा बने प्लेयर ऑफ द सीरीज
लेग स्पिनर और ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा प्लेयर ऑफ द सीरीज बने. उन्होंने टी20 टूर्नामेंट के 6 मैच में 19 की औसत से 9 विकेट झटके. इकोनॉमी 7.39 की रही. 21 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन रहा. वहीं बल्ले से उन्होंने 22 की औसत से 66 रन बनाए. स्ट्राइक रेट 150 का रहा. फाइनल में उन्होंने 21 गेंद पर 36 रन बनाए. स्ट्राइक रेट 171 का रहा. फिर 27 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्होंने एक ही ओवर में 3 विकेट लेकर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया था.

VIDEO: शादाब और आसिफ अली के बीच हुई जोरदार टक्कर, कैच भी छूटा और राजपक्षे ने जड़ा अर्धशतक

स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एशिया कप को टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे बड़ा टूर्नामेंट बताया. उन्होंने कहा कि एशिया में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसी मजबूत टीमें हैं. यह अब तक का सबसे कड़ा एशिया कप साबित हुआ. मालूम हो कि टूर्नामेंट से पहले श्रीलंका को कोई भी चैंपियन नहीं मान रहा था. लेकिन उसने पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया.

Tags: Asia cup, Babar Azam, Dasun Shanaka, Pakistan, Sri lanka, Wanindu Hasaranga

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें