लाइव टीवी

9 साल बाद हुआ खुलासा, किसके कहने पर धोनी ने वर्ल्ड कप फाइनल में बदला था बैटिंग ऑर्डर

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 2:57 PM IST
9 साल बाद हुआ खुलासा, किसके कहने पर धोनी ने वर्ल्ड कप फाइनल में बदला था बैटिंग ऑर्डर
वर्ल्ड कप में धोनी ने विजयी छक्का लगाया था

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे

  • Share this:
नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में भारत ने 2011 वर्ल्ड कप (2011 World Cup) खिताब जीता था. इस पूरे टूर्नामेंट में यूं तो धोनी का बल्ला नहीं चला लेकिन फाइनल में उन्होंने नाबाद 91 रनों की पारी खेली थी. धोनी इस मुकाबले में अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करते हुए युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की जगह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे. अब लंबे समय बाद आखिरकार इस बात का खुलासा हुआ कि आखिरी समय रणनीति में यह किसके कहने पर और क्यों किया गया था.

सचिन ने दी बदलाव की सलाह
सचिन तेंदुलकर ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि उनके कहने पर ही धोनी ने अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव किया था. सचिन के मुताबिक श्रीलंका के स्पिनर के खिलाफ भारत को उस समय लेफ्ट-राइट संयोजन की जरूरत थी. ऐसे में सचिन के मुताबिक अगर लेफ्ट-राइट संयोजन को ध्यान में रखते हुए गौतम गंभीर के आउट होने पर युवराज सिंह का जाना सहीं होता और विराट के आउट होने पर धोनी का जाना भारत के लिए फायदेमंद होता.

सचिन तेंदुलकर ने टाइम्स आफ इंडिया से कहा, 'गौतम शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. उनके साथ धोनी जैसा बल्लेबाज ही लगातार स्ट्राइक बदल सकता था. ड्रेसिंग रूम में मैंने सहवाग से कहा कि तुम ओवर के बीच में जाकर सिर्फ ये बात बाहर जाकर धोनी को बोल देना कि विराट अगर आउट होता है तो बल्लेबाजी करने वो जाए और अगला ओवर शुरू होने से पहले वापस आ जाना. मैं यहां से नहीं हिलने वाला.'



धोनी ने खेली थी नाबाद 91 रनों की पारी


सचिन ने आगे बताया, 'इसके बाद धोनी ड्रेसिंग रूम में आए और गैरी और धोनी समेत हम चारों ने मिलकर इस पर चर्चा की. गैरी को अटैकिंग के लिए लेफ्ट-राइट की रणनीति बेहतरीन लगी. धोनी भी इस पर राजी भी हो गए और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए.' सचिन की यह रणनीति काम कर गई.  विराट कोहली के आउट होने के बाद धोनी बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 91 रन बनाए. गंभीर के साथ उन्होंने अहम साझेदारी की. गंभीर ने फाइनल मुकाबले में 97 रनों की अहम पारी खेली थी. भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप फिर से अपने नाम किया था.

कोरोना वायरस के बीच 'मसीहा' बना ये दिग्गज क्रिकेटर, 2000 गरीब परिवारों को खिला रहा है खाना

Coronavirus: अस्‍पताल में भर्ती 2 खिलाड़ियों ने पूरे देश को खतरे में डाला, पुलिस ने किया गिरफ्तार
First published: April 5, 2020, 2:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading