Birthday Special: इस गेंदबाज ने जड़ा दोहरा शतक, 26 चौके लगाकर मैदान पर मचाया था कोहराम

Birthday Special: इस गेंदबाज ने जड़ा दोहरा शतक, 26 चौके लगाकर मैदान पर मचाया था कोहराम
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) ऑस्ट्र्लिया के तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने 2006 में अहम रिकॉर्ड कायम किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 2:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie)  गेंजबाज के नाम सबसे बड़ा रिकॉर्ड बल्लेबाजी में है. बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ चट्टोग्राम में गिलेस्पी ने 201 रनों की पारी खेली थी. बतौर नाइटवॉटमैन बल्लेबाज आज तक भी रिकॉर्ड है. उनकी इस पारी ने विरोधी टीम के साथ-साथ उनके अपने साथियों को भी हैरान कर दिया था. मौजूदा दौर में खिलाड़ी से कोच बन चुके गिलेस्पी आज 45 साल के हो गए हैं.

चट्टगांव में जड़ा था दोहरा शतक
साल 2006 में ऑस्ट्रेलियाई (Australia) टीम बांग्लादेश के दौरे पर गई थी. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चट्टगांव में खेला जा रहा था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बांग्लादेश की पहली पारी को 197 रन पर ही समेट दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने मैथ्यू हैडन (Matthew Hayden) और फिर फाइल जैकस का विकेट खोया. पॉटिंग ने इसके बाद जेसन गिलेस्पी को बल्लेबाजी करने भेजा.

पॉटिंग और गिलेस्पी के बीच 90 रनों की साझेदारी हुई जो अर्धशतक लगाकर लौट गए. इसके बाद गिलेस्पी ने माइक हसी के साथ 320 रनों की शानदार साझेदारी की. गिलेस्पी ने 426 गेंदों में 201 रनों की पारी खेली जिसमें 26 चौके औऱ दो छक्के शामिल थे. गिलेस्पी का दोहरा शतक पूरा होते ही पोंटिंग ने पारी घोषित कर दी. ऑस्ट्रेलिय को पहली पारी में 384 रनों की लीड हासिल हुई . बांग्लादेश 304 रन ही बना पाई और ऑस्ट्रेलिया ने 80 रन से मैच जीता. गिलेस्पी को इस मुकाबले का मैन ऑफ द मैच चुना गया.
कोच की भूमिका भी निभा चुके हैं गिलेस्पी


गिलेस्पी बिग बैश लीग में एडीलेड स्ट्राइकर्स के कोच रह चुके हैं जबकि पांच साल इंग्लिश काउंटी टीम यॉर्कशायर के भी कोच रहे. इसी दौरान वह भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) से मिले थे. इशांत अपने खेल में बदलाव का श्रेय गिलेस्पी को देते हैं.  क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति में ट्रेवर होंस, ग्रेग चैपल और राष्ट्रीय कोच जस्टिन लैंगर के साथ सहायक कोच के तौर पर काम कर चुके हैं. गेलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया का 71 टेस्ट, 93 वनडे और एक अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में प्रतिनिधित्व किया है. चोट से प्रभावित रहे अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने टेस्ट मैचों में 259, वनडे में 142 और टी-20 में 1 विकेट हासिल किया.

अंजू बॉबी जॉर्ज: भारतीय एथलेटिक्स की पहली वर्ल्ड चैंपियन, जिसने दुनिया को दिखाया भारत का दम

विवाद : गोल्‍ड जीतते ही टूट गई पेस-भूपति की सुनहरी जोड़ी, जिगरी दोस्त बन बैठे जानी दुश्मन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज