Home /News /sports /

Ashes Series, AUS vs ENG: बेन स्टोक्स पिता को नहीं भूल पा रहे, क्रिकेट मैदान पर वापसी में खास अंदाज में किया याद

Ashes Series, AUS vs ENG: बेन स्टोक्स पिता को नहीं भूल पा रहे, क्रिकेट मैदान पर वापसी में खास अंदाज में किया याद

Australia vs England: बेन स्टोक्स के पिता का पिछले साल निधन हो गया था. (फोटो-AP)

Australia vs England: बेन स्टोक्स के पिता का पिछले साल निधन हो गया था. (फोटो-AP)

Australia vs England 1st Test, Ashes 2021-22: इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन अपने दिवंगत पिता को भावुक श्रद्धांजलि दी. बेन स्टोक्स काली पट्टी बांधकर बल्लेबाजी करने उतरे, जिस पर 568 लिखा हुआ था. उनके पिता का निधन पिछले साल 8 दिसंबर को हुआ था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 5 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर ली है. एशेज सीरीज (Ashes Series) के पहले टेस्ट मैच में जब स्टोक्स ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर उतरे उन्होंने अपने दिवंगत पिता गेड स्टोक्स को श्रद्धांजलि दी. बेन स्टोक्स काली पट्टी बांधकर बल्लेबाजी करने उतरे, जिस पर 568 लिखा हुआ था. उनके पिता का निधन पिछले साल 8 दिसंबर को हुआ था. गेड स्टोक्स रग्बी खिलाड़ी थे. उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से 1982 में एक अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला था. उनके कैप का नंबर 568 था. बेन स्टोक्स ने आर्मबैंड में पिता के कैप नंबर का ही लिखा था.

    हालांकि पहला दिन इंग्लैंड और बेन स्टोक्स दोनों के लिए बेहद बुरा रहा. स्टोक्स सिर्फ 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. पैट कमिंस ने स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया. मैच की बात करें तो  कमिंस ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में ही पांच विकेट लिये जिससे पहले दिन इंग्लैंड 147 रन पर सिमट गया. इंग्लैंड की पारी  समाप्त होने के बाद बारिश आ गयी. खराब मौसम और आउटफील्ड गीली होने के कारण तीसरे सत्र का खेल नहीं हो पाया जिससे ऑस्ट्रेलिया को अपनी पहली पारी अब गुरुवार की सुबह शुरू करनी होगी.

    कमिंस ने आखिरी तीन विकेट निकालकर कुल 38 रन देकर पांच विकेट लिये. उनके साथी तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो जबकि ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया. इंग्लैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें जोस बटलर ने 39 और ओली पोप ने 35 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद टी ब्रेक ले लिया गया, लेकिन इसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया. अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की. दूसरे दिन का खेल आधा घंटे पहले शुरू होगा.

    रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल सहित 4 खिलाड़ी साउथ अफ्रीका दौरे से हुए बाहर! कोहली-द्रविड़ की राह हुई मुश्किल

    इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स का विकेट गंवा दिया. स्टार्क की स्विंग लेती यार्कर पर बर्न्स आते ही पवेलियन लौटे. यह 1936 के बाद पहला अवसर था जबकि ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज में पहली गेंद पर विकेट गिरा. संयोग से 1936 का मैच भी गाबा में ही खेला गया था.

    Ashes Series, AUS vs ENG: पैट कमिंस ने गाबा में झटके 5 विकेट, 127 साल पुराना इतिहास दोहराया

    इसके बाद हेजलवुड ने डेविड मलान (छह) और रूट (शून्य) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया. सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने एक छोर संभालकर लंच तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 59 रन तक पहुंचाया लेकिन वह 25 रन बनाकर दूसरे सत्र के शुरू में कमिंस की बाहर जाती गेंद पर दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे. पोप और बटलर ने छठे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी करके कुछ देर के लिये विकेट गिरने का क्रम रोका.

    India Tour Of South Africa: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय बल्लेबाज ने ढाया कहर, रहाणे की जगह लेने को तैयार

    स्टार्क ने बटलर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि पोप भी इसके तुरंत बाद ग्रीन की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दे बैठे. ग्रीन का यह पहला टेस्ट विकेट था. कमिंस ने इसके बाद ओली रॉबिन्सन (शून्य), मार्क वुड (आठ) और क्रिस वोक्स (21) को आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया.

    Tags: Ashes Series, Australia vs England, Ben stokes, Cricket news, Pat cummins

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर